Monday, July 22, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

टोकरी लटकाने के लिए सर्वश्रेष्ठ सुंदर फूल

टोकरी जब घर को सजाने की बात आती है, तो सबसे अच्छे फूलों के साथ हैंगिंग टोकरियाँ ऐसे विकल्प हैं जिन्हें आज साझा करते हुए हमें बहुत खुशी हो रही है। यह अंतरिक्ष को बचाने में मदद करता है और आंखों को ऊपर लाने का एक नया, दिलचस्प तरीका है, और दीवारों के रंग को सजाने या बदलने की आवश्यकता के बिना आपके भूनिर्माण में दृश्य रुचि की एक और परत जोड़ता है। यदि आप अपने घर की आंतरिक साज-सज्जा को बेहतर बनाना चाहते हैं या पौधों को लटकाकर कुछ स्वाद जोड़ना चाहते हैं, तो यहां हैंगिंग बास्केट के लिए सर्वश्रेष्ठ सुंदर फूल हैं जो आपके घर को जीवंत स्थान में बदल देते हैं टोकरी ।

हैंगिंग फ्लावर प्लांट्स का लुक बहुत ही सिंपल होता है जो बेहद प्रभावी होता है और आप इन वॉल-हैंगिंग प्लांट्स के साथ हाउसप्लांट्स को अपने यार्ड, लिविंग रूम या पोर्च जैसे घर में कहीं भी टांग सकते हैं। हमें लगता है कि वे हमारे संग्रह के लिए एक आश्चर्यजनक नए अतिरिक्त हैं और आपके पीछे वाले पौधों को प्रदर्शित करने का एक शानदार तरीका है; छोटी जगहों के लिए बिल्कुल सही और कमरे में फोकल प्वाइंट बनाने के लिए। मैक्रो हैंगर के लिए सबसे अच्छे पौधों की खोज करने का समय आ गया है और इस प्रवृत्ति को अपनी पसंदीदा हरी सुंदरियों के साथ जाने दें।

1 प्रिमरोज़

image

ज़ोन 2 से 8 तक बढ़ने वाले कम से कम 17 विभिन्न प्रकार के प्राइमरोज़ हैं। अधिकांश प्राइमरोज़ लंबे डंठल के अंतिम छोर पर छोटे रंगीन फूल पैदा करते हैं। कैंडेलब्रा विकल्प अक्सर लटकती हुई टोकरियों में विशेष रूप से आकर्षक होते हैं क्योंकि उनके उपजी के साथ-साथ उपज फूल होते हैं। इसी तरह, कुछ लोग सूरज से प्यार करते हैं, जबकि अन्य छाया से प्यार करते हैं टोकरी ।

2 बेगोनिया

image 1

यदि आप एक लटकती टोकरी के लिए एक पौधे की तलाश कर रहे हैं जिसकी देखभाल करना आप लगभग भूल सकते हैं, तो बेगोनिया पर विचार करें यदि आप 7 से 11 क्षेत्रों में रहते हैं। आप विभिन्न रंगों में सूर्य-प्रेमपूर्ण विकल्प और छाया-प्रेमपूर्ण विकल्प पा सकते हैं। . आप इस पौधे में सिंगल-या-डबल खिलने वाले विकल्प पा सकते हैं जो शुरुआती वसंत से पतझड़ तक खिल सकते हैं।

3 फ्यूशिया

image 2

फ्यूशिया की सैकड़ों किस्में हैं, आप इस पौधे में रंगों की एक विस्तृत श्रृंखला में सिंगल और डबल ट्यूबलर फूल पा सकते हैं जो वसंत से पतझड़ तक खिलते हैं। गर्मी की गर्मी में यह फूल जल्दी मुरझा जाएगा और कम फूल देगा, इसलिए इसे अपने क्षेत्र के सबसे ठंडे हिस्से में रखने पर विचार करें टोकरी ।

4 लोबेलिया
image 3

ज़ोन 10 और 11 में बढ़ते हुए, हैंगिंग बास्केट के लिए लोबेलिया का चयन करते समय, अनुगामी किस्म चुनें। यह देर से वसंत खिलने वाला जो आमतौर पर लाल या नीले रंग में आता है, उसके बड़े, पंखे के आकार के निचले होंठ होते हैं। तितलियाँ इस पौधे को पसंद करती हैं जिसमें संकरी पत्तियाँ होती हैं जिनके किनारों के आसपास अक्सर कांस्य होता है।

5 टोरेनिया
image 4

टोरेनिया को अक्सर विशबोन प्लांट कहा जाता है, और यह ज़ोन 2 से 11 तक बढ़ेगा। आपको इस पसंद पर बैंगनी फूल पसंद आएंगे। दो होंठों वाले, ट्यूबलर, तुरही के आकार के फूलों में आमतौर पर एक ही खिलने पर हल्का बैंगनी और एक शाही बैंगनी होता है। आप इस पौधे में बरगंडी, गुलाबी, गुलाब, लैवेंडर और सफेद भी पा सकते हैं। यह पौधा गर्मियों की शुरुआत से पतझड़ तक खिलता है टोकरी ।

6 लोरोपेटालम

image 5

यह पौधा जो 7 से 9 क्षेत्रों में सबसे अच्छा बढ़ता है, शुरुआती वसंत में लंबे, संकीर्ण, सफेद फूल लगाता है जो लगभग एक महीने तक रहता है। इसमें सदाबहार पत्ते भी होते हैं जो आमतौर पर हरे होते हैं, लेकिन आप ऐसे विकल्प पा सकते हैं जिनमें लाल पत्ते हों। एक लटकती हुई टोकरी चुनें जो इसके लिए अच्छी तरह से निकल जाए क्योंकि इससे जड़ सड़ने का संदेह हो सकता है टोकरी ।

7 सेनील

image 6

यह पौधा ज़ोन 9 से 11 तक बढ़ता है। इस पौधे में लाल सबसे आम रंग है जो वसंत से पतझड़ तक खिलता है। यह पौधा चाहता है कि इसका प्रत्येक भाग प्रतिदिन कुछ न कुछ धूप के संपर्क में रहे। यदि आप कूलर उगाने वाले क्षेत्र में रहते हैं, तो यह पौधा एकदम सही आउटडोर हैंगिंग बास्केट बनाता है, फिर इसे शेष वर्ष के अंदर ले आएं टोकरी ।

8 स्ट्रेप्टोकार्पेला

image 7

ज़ोन 9 से 11 में माली जो हैंगिंग बास्केट विकल्प की तलाश में हैं, उन्हें स्ट्रेप्टोकार्पेला पर विचार करना चाहिए। यह विकल्प साल भर में बहुत सारे पांच-लोब वाले फूल पैदा करता है। यह छाया से प्यार करता है। इस सदाबहार पौधे पर नीले-बैंगनी, गुलाबी और सफेद सभी विकल्प उपलब्ध हैं।

Resource: https://1millionideas.com/best-beautiful-flowers-for-hanging-baskets/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles