1.9 C
London
Saturday, February 24, 2024

5 expensive vegetables cultivation of in Hindi : इन 5 महंगी सब्जियों की खेती करके किसान कमा सकते हैं दोगुना मुनाफा, यहां से जानें

- Advertisement -
- Advertisement -

5 expensive vegetables cultivation of in hindi: हरी सब्जियों के शौकीन तो आप जरूर होंगे क्यों ये बहुत ही स्वास्थवर्धक ही होती है। लेकिन कुछ सब्जियां मंहगी होने के बावजूद भी लोग बड़े शौक से खरीदते हैं। ऐसे में किसानों को ऐसी फसलों की खेती करनी चाहिए जिनकी भारतीय बाजारों में भी अधिक मांग है और जिनकी खेती संरक्षित की तकनीकों से की जा सके। इससे उत्पादन बढ़ने के साथ-साथ में आय में भी इजाफा होगा।

तो आइए, ताजा खबर ऑनलाइन के इस ब्लॉग में इन 5 महंगी सब्जियों की खेती (Cultivation of 5 expensive vegetables) के बारे में यहाँ से जानें।

  • 1मशरूम की खेती
  • 5 expensive vegetables मशरूम की खेती अंधेरे कमरे में की जाती है। इसकी खेती में खेत की जरूरत भी नहीं पड़ती है। इसे घर पर आसानी से उगाया जा सकता है। बाजार में यह 150 रुपए से 250 रुपए किलो तक भी बिकती है। इसकी खेती से लगभग 50 हजार से लेकर 1 लाख रुपए तक की मुनाफा कमाया जा सकता है।
  1. शतावरी की
    5 expensive vegetables इसके पौधों की रोपाई के लिए खेत में मोटी मेड़ या नालियां भी बनाई जाती हैं। भारतीय बाजारों में यह सबसे महंगी बिकने वाली सब्जी है। यह औषधीय गुणों से भरपूर होते है । बुआई के डेढ़ साल बाद यानि 18 महीने बाद इसकी कटाई की जाती है। इसके एक पौधे से करीबन 500 से 600 ग्राम जड़ से प्राप्त की जा सकती है। बाजार में शतावरी 1200 रुपए प्रति किलो तक भी बिकती है। इसके जड़ें दूध बढ़ाने के काम में भी आती है।
  2. जुकीनी की खेती
    5 expensive vegetables जुकीनी का सेवन वजन घटाने के लिए किया जाता है। इसमें पोटैशियम और विटामिन ए, सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसकी लम्बाई 2 से 3 फ़ीट तक होती है। इसकी मांग बाजार में काफी ज्यादा है। इसलिए इसकी खेती फायदे का सौदा है। यह बुवाई के लगभग 60 से 70 दिनों के बाद उत्पादन देना शुरू कर देती है। इससे औसतन उत्पादन 150 क्विंटल तक हो सकता है। बाजारों में एक किलो जुकीनी का भाव भी 10 रुपए से लेकर 30 रुपए तक है।
  3. चेरी टमाटर की खेती
    चेरी टमारटर देखने में काफी खूबसूरत और स्वादिष्ट भी होती है। यह स्वास्थ के लिए काफी फायदेमंद होती है। यह झाड़ियों पर चढ़ाकर उगाए जाते हैं। इसे शुरुआती वसंत में ही लगा सकते हैं। यह तब तक फूल और फल देती है, जब तक इसको पानी और खाद मिलता है। इसके बाजारों में दाम लगभग 150 से 250 रुपए तक प्रति किलो हैं।
  1. बोक चॉय की खेती

बोक चॉय विदेशी सब्जी में से है, लेकिन अब भारत में भी इसकी मांग काफी ज्यादा बढ़ गई है। बोक चॉय को शुरुआती में वसंत या देर से गर्मियों में इसका बीज में बोया जाता है। यह पोषक तत्वों से भरपूर होती है। यह भारतीय बाजार में काफी महंगे दामों में भी बिकती है।

Resource : :https://bit.ly/3CMkKnZ

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here