Monday, July 22, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

कीड़ों को नियंत्रित करने के लिए 9 सर्वश्रेष्ठ फूल

9 सर्वश्रेष्ठ फूल आप अपने आसपास के बगीचे में अपनी सब्जियों के कीड़ों के आक्रमण से परेशान हो रहे हैं। वे हर जगह दिखाई देते हैं और आपकी फसलों को नुकसान पहुंचाते हैं। यदि आप उनसे छुटकारा पाने के तरीके खोज रहे हैं, तो कीड़ों को नियंत्रित करने के लिए 19 सर्वश्रेष्ठ फूल मदद करेंगे। हानिकारक कीड़ों को बगीचे से दूर रखने का तरीका जटिल लगता है, लेकिन आज कुछ सरल युक्तियों के साथ, आप उन्हें आसानी से और सुरक्षित रूप से पूरी तरह से दूर कर सकते हैं। अपना समय उन्हें जांचने में व्यतीत करें।

एक चिपचिपा स्प्रे खरीदने और उनसे लड़ने के लिए रसायनों में उलझने के बजाय, आप इन फूलों को अपने घर या बगीचे में, या कहीं भी उगा सकते हैं। अपने बढ़ते क्षेत्रों को कीट मुक्त रखने के अलावा, यह संभव है कि आपके वनस्पति उद्यान को उत्पादक बने रहने में मदद मिलेगी और आपके सजावटी बिस्तरों को भी आकर्षक बनाए रखा जाएगा। यह एक बेहतरीन इको-फ्रेंडली तरीका है, तो चलिए इन्हें बचाते हैं और अभी अपने घर के आसपास कुछ उगाते हैं 9 सर्वश्रेष्ठ फूल।

1 गेंदा

10 Best Flowers to Control Insects01

विभिन्न प्रकार के गेंदे की गंध एफिड्स, मच्छरों और यहां तक ​​कि खरगोशों को भी दूर भगाती है। नेमाटोड को पीछे हटाने के लिए मैरीगोल्ड्स की जड़ें किसानों के बीच अच्छी तरह से जानी जाती हैं। वे टमाटर के पौधों से सफेद मक्खियों को दूर भगाने में भी सिद्ध हुए हैं 9 सर्वश्रेष्ठ फूल।

2 लैवेंडर

10 Best Flowers to Control Insects02

पतंगे, पिस्सू, मक्खियों और मच्छरों को दूर भगाता है। लैवेंडर को बगीचे के धूप वाले क्षेत्रों में या अपने घर के प्रवेश द्वार के पास लगाएं ताकि उन क्षेत्रों को कीट-मुक्त रखने में मदद मिल सके। आप फूलों से निकाले गए तेल को मच्छर भगाने के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिसे आप बगीचे या आँगन में जाते समय उजागर त्वचा पर लगा सकते हैं 9 सर्वश्रेष्ठ फूल।

3 कटनीप

10 Best Flowers to Control Insects03

कैटनीप बिल्लियों को आकर्षित करता है लेकिन मच्छरों, मक्खियों, हिरणों के टिक्कों और तिलचट्टे जैसे कीड़ों को पीछे हटाता है। कटनीप के आवश्यक तेलों का उपयोग DIY प्राकृतिक कीट विकर्षक स्प्रे बनाने के लिए किया जा सकता है।

4 एलियम

10 Best Flowers to Control Insects04

एलियम परिवार के पौधों को एक व्यापक स्पेक्ट्रम प्राकृतिक कीटनाशक माना जाता है। वे कई कीड़ों को दूर भगाते हैं जो सब्जी के बगीचों को प्रभावित करते हैं, जिनमें स्लग, एफिड्स, गाजर मक्खियाँ और गोभी के कीड़े शामिल हैं 9 सर्वश्रेष्ठ फूल।

5 नास्टर्टियम

10 Best Flowers to Control Insects05

सफेद मक्खियों, स्क्वैश बग, एफिड्स, कई बीटल, और गोभी लूपर्स को पीछे हटाना। नास्टर्टियम एक वायुजनित रसायन छोड़ते हैं जो न केवल नास्टर्टियम बल्कि समूह के अन्य पौधों की रक्षा करते हुए, खतरनाक कीड़ों को पीछे हटाता है। लेकिन नास्टर्टियम सभी महत्वपूर्ण परागणकों, यानी भौंरा को पीछे नहीं हटाते हैं 9 सर्वश्रेष्ठ फूल।

6 गुलदाउदी

10 Best Flowers to Control Insects06

तिलचट्टे, चींटियाँ, जापानी भृंग, टिक्स, सिल्वरफ़िश, जूँ, पिस्सू, खटमल, मकड़ी के कण, हार्लेक्विन कीड़े, और जड़-गाँठ नेमाटोड को पीछे हटाना। गुलदाउदी में वह घटक जो उन्हें कीट-प्रतिकारक साथी पौधे के रूप में इतना प्रभावी बनाता है, वह है पाइरेथ्रम। यद्यपि गुलदाउदी के फूलों का उपयोग कीटनाशक स्प्रे बनाने के लिए किया जा सकता है, पाइरेथ्रम मनुष्यों के लिए कार्सिनोजेनिक हो सकता है और इस रूप में उनका उपयोग करने में सावधानी बरतनी चाहिए।

7 फ्लॉस फूल

10 Best Flowers to Control Insects07

फ्लॉस के फूलों में कूमारिन होता है, जो बग विकर्षक स्प्रे में इस्तेमाल किया जाने वाला एक रसायन है। मच्छरों को केमिकल की गंध पसंद नहीं होती है, जो कि स्वीटग्रास में भी पाई जाती है।

8 पेटुनियास

10 Best Flowers to Control Insects08

एफिड्स, टमाटर हॉर्नवॉर्म, शतावरी बीटल, लीफहॉपर और स्क्वैश बग को पीछे हटाना। कुछ लोग पेटुनीया को प्रकृति का कीटनाशक मानते हैं।

9 जेरेनियम

10 Best Flowers to Control Insects10

जेरेनियम लीफहॉपर्स और अन्य प्रकार के कीड़ों को पीछे हटा सकते हैं। एक प्रकार का जेरेनियम, पेलार्गोनियम साइट्रोसम, मच्छर विकर्षक संयंत्र के रूप में जाना जाता है। जब वे खिलते हैं, तो उनके पास नींबू जैसी सुगंध वाले सुंदर फूल होते हैं जो कीड़ों को दूर रखने में मदद कर सकते हैं।

Read more…सकारात्मक ऊर्जा के लिए 14 सर्वश्रेष्ठ पौधे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles