1.9 C
London
Saturday, February 24, 2024

अध्ययन से पता चलता है कि नट और बीजों के दैनिक सेवन से कार्डियक अरेस्ट को 25% तक कम किया जा सकता है।

- Advertisement -
- Advertisement -

कार्डियक अरेस्ट :रोजाना मुट्ठी भर मेवे और बीज खाने से दिल का खतरा 25% तक कम हो सकता है क्या आप अपने दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देना चाहते हैं? एक नए अध्ययन के अनुसार मुट्ठी भर मेवे और बीज खाने से आपको हृदय रोग के जोखिम को 25 प्रतिशत तक कम करने में मदद मिल सकती है।

अध्ययन से पता चला है कि नट और बीज कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं और हृदय-संवहनी रोग के कम जोखिम से जुड़े होते हैं। नट्स खाने से आप दिल का दौरा पड़ने या मरने के अपने जोखिम को कम करते हैं।लंदन, 22 मार्च (आईएएनएस) अपने दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देना चाहते हैं? एक नए अध्ययन के अनुसार मुट्ठी भर मेवे और बीज खाने से आपको हृदय रोग के जोखिम को 25 प्रतिशत तक कम करने में मदद मिल सकती है।

अध्ययन से पता चला है कि नट्स कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करते हैं और हृदय-संवहनी रोग के कम जोखिम से जुड़े होते हैं। नट्स खाने से आप दिल का दौरा पड़ने या मरने के अपने जोखिम को कम करते हैं।

कार्डियक अरेस्ट ” शोधकर्ताओं ने कहा कि इसका एक कारण नट्स में फैटी एसिड की संरचना है।

कार्डियक अरेस्ट: यूनिवर्सिटी ऑफ ओस्लो के रिसर्च फेलो एरिक अर्नेसन ने कहा, “भले ही उच्च कोलेस्ट्रॉल के इलाज के लिए नट्स का उपयोग नहीं किया जा सकता है, लेकिन हमारा मानना ​​है कि इसका प्रभाव सामान्य आबादी के बीच निवारक उपाय के रूप में इस्तेमाल करने के लिए काफी महत्वपूर्ण है।”

नॉर्वे में ओस्लो विश्वविद्यालय और स्वीडन में करोलिंस्का संस्थान के शोधकर्ताओं ने पिछले 60 अध्ययनों की एक व्यवस्थित समीक्षा और मेटा-विश्लेषण किया।

“कार्डियक अरेस्ट:यदि आप हर दिन मुट्ठी भर नट्स खाते हैं, जो कि लगभग 30 ग्राम है, तो आपको हृदय रोग से पीड़ित होने का 20 से 25 प्रतिशत कम जोखिम होगा। बहुत से लोग नट या बीज बिल्कुल नहीं खाते हैं,” अर्नेसेन ने कहा। जर्नल फूड एंड न्यूट्रिशन रिसर्च में प्रकाशित पेपर।
अर्नेसेन ने जोर देकर कहा कि भले ही वैज्ञानिक “जितना अधिक बेहतर” कहते हैं, कुछ नट्स खाना बिल्कुल भी नहीं खाने से बेहतर है।

बादाम, पिस्ता और अखरोट कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए सबसे अच्छे प्रतीत होते हैं, लेकिन अर्नेसेन के अनुसार अभी तक विशिष्ट प्रकार के नट्स की सिफारिश करने के लिए कोई निर्णायक सबूत नहीं है।

“रक्त में कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर नट्स का लाभकारी प्रभाव पड़ता है, जो धमनियों में वसा के निर्माण को रोकने के लिए कम रखना महत्वपूर्ण है। यह एथेरोस्क्लेरोसिस, जैसा कि इसे कहा जाता है, हृदय के लिए सबसे बड़े जोखिम कारकों में से एक है। हमले, “उन्होंने समझाया।

हालांकि, शोधकर्ता अनिश्चित थे कि क्या नट्स खाने से स्ट्रोक और डायबिटीज टाइप 2 का खतरा कम होता है।
कार्डियक अरेस्ट “हम इस बारे में निश्चित नहीं हैं। पागल रक्तचाप को प्रभावित नहीं करते हैं, जो स्ट्रोक के पीछे जोखिम कारकों में से एक है। हम यह सुनिश्चित नहीं कर सकते हैं कि क्या पागल रक्त शर्करा के स्तर के लिए अच्छे हैं, जो मधुमेह के जोखिम से जुड़े हैं। प्रकार 2,” अर्नेसेन ने कहा।

Resource”https://bit.ly/3FJXush

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here