6.5 C
London
Tuesday, March 5, 2024

15 सुंदर गुलाबी बारहमासी फूल

- Advertisement -
- Advertisement -

बारहमासी फूल उद्यान न केवल आपको जैविक सब्जियां देता है, बल्कि अगर इसे अच्छी तरह से डिजाइन किया गया है तो यह एक सुंदर परिदृश्य के साथ एक आदर्श स्थान भी लाता है। यदि आप मनोरंजन के लिए एक आदर्श बाहरी स्थान चाहते हैं। नीचे इन बारहमासी फूलों को उगाना आपके बगीचे में खुशबू और सुंदर फूलों को जोड़ने का एक बढ़िया विकल्प है। हमने 15 सुंदर गुलाबी बारहमासी फूल बनाए हैं। वे आपको सुंदर फूलों के ताजा, जीवंत और हर्षित रंगों से पुरस्कृत करने का वादा करते हैं। इन अद्भुत बारहमासी को ब्राउज़ करें और अपने बगीचे के लिए कुछ चुनें!

इन लंबे समय तक खिलने वाले बारहमासी फूलों में हर बगीचे के आकार और स्थान के लिए विभिन्न प्रकार के फूल, पत्ते, सुगंध और विकास प्रकार होते हैं। वे केवल पूर्ण सूर्य स्थान के साथ रोपण करना आसान होते हैं, इसलिए पर्याप्त पानी, एक समय के बाद। क्या अधिक है, लंबे समय तक खिलने वाले बारहमासी चुनने से न केवल आपके बगीचे में स्वागत रंग आएगा, यह परागणकों और अन्य वन्यजीवों के लिए भी बहुत अच्छा होगा। एक बार आपका पठन हो जाने के बाद, हमें यकीन है कि आपको वह मिल जाएगा जो आपके बगीचे की शैली के अनुकूल हो बारहमासी फूल।

1 एस्टिलबे

यह एस्टिल्बे एक सुंदर गुलाबी फूल और आसानी से उगने वाला पौधा है। इसमें कई सकारात्मक गुण होते हैं जैसे कि लंबे समय तक खिलने वाला चरण, गुच्छेदार फूल, छाया में भी विकसित होने की क्षमता और उच्च मिट्टी की नमी का प्रतिरोध बारहमासी फूल।

2 गुलदाउदी

गुलदाउदी की वृद्धि को केवल न्यूनतम देखभाल की आवश्यकता होती है और यह बगीचे की मिट्टी या कंटेनरों में अच्छी तरह से काम करता है। इसमें लंबे समय तक चलने वाला खिलता है जो नारंगी, पीले, सफेद, कांस्य, लैवेंडर, गुलाबी और बाइकलर संयोजनों के रंगों में आता है। यह समृद्ध और अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में उगना पसंद करती है बारहमासी फूल।

3 रेंगना पौधा

यह रेंगने वाला Phlox बगीचे के बिस्तर या बाड़ को किनारे करने के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है क्योंकि यह छोटे गुलाबी से बैंगनी रंग के खिलने के साथ एक प्राकृतिक कालीन बनाता है। यह रॉक गार्डन जैसे कठोर परिस्थितियों में भी अच्छी तरह से बढ़ता है क्योंकि यह अच्छी तरह से सूखा मिट्टी पसंद करता है बारहमासी फूल।

4 एनीमोन

एनीमोन के प्यारे गुलाबी फूल लगातार खिलने वाली लाइनों के साथ बगीचे के बिस्तर बनाने या भूनिर्माण पैटर्न बनाने के लिए एकदम सही हैं। इसे उगाने के लिए, पौधे को अच्छी तरह से सूखा हुआ धब्बे, पूर्ण सूर्य या आंशिक छाया, समृद्ध मिट्टी, विशेष रूप से खिलने के समय अक्सर पानी दें बारहमासी फूल।

5 मूंगे की घंटी

मूंगा बेल सदाबहार पौधे हैं जो खिलने की गहन गुलाबी स्पाइक्स लाते हैं। वे पूर्ण सूर्य और आंशिक छाया दोनों में अच्छी तरह से विकसित होते हैं।

6 अमरक्रिनम

अमरक्रिनम में आश्चर्यजनक फूल होते हैं जो वसंत से शरद ऋतु तक अपने खिलने के चरण के दौरान एक सुंदर सुगंध फैलाते हैं। यह पूर्ण सूर्य से आंशिक छाया, शुष्क से मध्यम नमी, और अच्छी तरह से सूखा मिट्टी में बढ़ने का पक्षधर है बारहमासी फूल।

7 डेल्फीनियम

डेल्फीनियम एक बारहमासी है और गर्मियों में अद्भुत स्पाइक जैसे फूलों के साथ सुंदर फूल प्रदान करता है। इसके फूल अपने गुलाबी से नीले रंग के रंगों से आकर्षित होते हैं जो घने हरे पत्ते से निकलते हैं। यह पूर्ण सूर्य, उपजाऊ, अच्छी तरह से सूखा, और समान रूप से नम में उगना पसंद करता है बारहमासी फूल।

8 स्नैपड्रैगन

बाड़ किनारों या बगीचे की व्यवस्था के लिए स्नैपड्रैगन एक आदर्श विकल्प है। यह पूर्ण सूर्य और आंशिक छाया दोनों में अच्छी तरह से विकसित हो सकता है और हर दिन मध्यम पानी प्राप्त करना पसंद करता है बारहमासी फूल।

9 भूल जाओ मुझे नहीं

फॉरगेट-मी-नॉट एक नाजुक बारहमासी पौधा है जो मई से अक्टूबर के अंत तक पांच पंखुड़ियों वाले नीले या गुलाबी फूल पैदा करता है। यह अच्छी तरह से सूखा और नम मिट्टी के लिए अनुकूल है और पूर्ण सूर्य से आंशिक छाया में अच्छी तरह से बढ़ता है।

10 कैंपियन

लिचनिस कोरोनारिया के रूप में जाना जाता है, कैंपियन सफेद और चमकीले गुलाबी फूल दिखाते हैं। पत्तियाँ महीन बालों से ढकी होती हैं जो गुलाबी फूलों के लिए एक फीकी पृष्ठभूमि लाती हैं। यदि पूर्ण सूर्य क्षेत्रों में उगाया जाता है, तो यह आपको चमकीले रंग के फूलों से पुरस्कृत करेगा। यह आंशिक छाया में भी अच्छा करता है लेकिन फूल कम होंगे।

11 फॉक्सग्लोव

फॉक्सग्लोव एक बारहमासी है जो 2 मीटर ऊंचाई तक पहुंच सकता है और सुंदर बेल जैसे फूल प्रदान करता है। फूल जहरीला होता है लेकिन मधुमक्खियों और तितलियों को आकर्षित करता है। यह मध्यम नमी के साथ पूर्ण सूर्य से आंशिक छाया में अच्छी तरह से बढ़ता है।

12 दहलियास

दहलिया में मई से अक्टूबर तक एक लंबा खिलने वाला चरण होता है, जिसमें विभिन्न रंगों में नारंगी, गुलाबी, सफेद, लाल और पीले रंग में गोलाकार फूल आते हैं। यदि आप इस फूल को बगीचे में उगाना चाहते हैं, तो इसे अच्छी तरह से सूखा और समान रूप से नम में रोपें, और इसे इष्टतम विकास के लिए कम नाइट्रोजन अनुपात वाले जैविक फूलों के भोजन के साथ निषेचित करें।

13 बर्गनिया

अप्रैल के अंत से जून के अंत तक खिलने वाले सुंदर फूलों को लाने के लिए बर्गनिया चरम परिस्थितियों में भी अच्छा करता है। सुखी वृद्धि के लिए, इसे पूर्ण छाया, नम और समृद्ध दोमट या मिट्टी को आंशिक छाया दें।

14 हार्डी जेरेनियम

हार्डी गेरियम एक बारहमासी है जो गर्मियों में खिलता है और हरी पत्तियों के खिलाफ पॉप करता है। यह अच्छी तरह से सूखा और नम मिट्टी में उगना पसंद करता है, पूर्ण सूर्य से लेकर आंशिक छाया तक, प्रकार के आधार पर।

15 एस्टर

एस्टर एक बारहमासी है जो सफेद से गुलाबी, और बकाइन से नीले रंग में विभिन्न रंगों में आने वाले तारे की तरह खिलता है। इसके खिलने का समय आमतौर पर मध्य गर्मियों में दिखाई देता है। यह बिना किसी विशेष रखरखाव की आवश्यकता के किसी भी मिट्टी की स्थिति में अच्छी तरह से बढ़ता है जब तक कि यह मध्यम और अक्सर सूखा हो। पौधे के बेहतर विकास के लिए, हर दो साल में खिलने से पहले तनों को काट लें।

Resource: https://1millionideas.com/15-beautiful-pink-perennial-flowers/

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here