Sunday, May 19, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

Benefits of vitamin : आइये जानते हैं विटामिन सी के अच्छे स्रोत फल और सब्जियां के गुण..

Benefits of vitamin सर्दियों के दिनों में बाजार में विटामिन सी से भरपूर फलों की डिमांड बढ़ गई है। इन फलों में कई प्रकार के फल आते है जैसे.. नींबू, अमरूद, आंवला और संतरा प्रमुख हैं। आइये जानते हैं, के जिस प्रकार हमारे शरीर के लिए प्रोटीन, मिनरल, कार्बोहाइड्रेट आवश्यकता है उसी प्रकार हमारे शरीर के लिए विटामिन सी की भी अधिक आवश्यकता होती है। इस विटामिन को हमें अपने रोज अपने के खान-पान में शामिल करने की आवश्यकता है

Benefits of vitamin आपको बता दें . विटामिन सी, जिसे एस्कॉर्बिक एसिड के रूप में भी जाना जाता है, यह एक आवश्यक पोषक तत्व है जो शरीर को भी फिट रखता है। खाद्य पदार्थों और आहार की खुराक में पाया जाने वाला, यह कई प्रकार से जैविक कार्यों में भी सहायता करता है, जैसे कि कोलेजन का संश्लेषण, घावों की चिकित्सा इत्यादि।

विटामिन सी की कमी से जुड़ी कई प्रकार के अन्य बीमारियों को रोकने या उनका इलाज करने के लिए सदैव से विटामिन सी का उपयोग किया जाता है। विटामिन सी को “प्रतिरक्षा बूस्टर” माना जाता है, इसे लेने से वास्तव में संक्रमण को रोका जा सकता है। और यह काफी लफदायक भी है

Benefits of vitamin विटामिन सी के अच्छे स्रोत फल और सब्जियां हैं। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के शोध के अनुसार, अमेरिका की अनुमानित 7.1% आबादी को विटामिन सी की कमी के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। विटामिन सी को कुछ रोगों के उपचार या रोकथाम में सहायता के लिए माना जाता है, जिसमें सर्दी, दमा, ब्रोंकाइटिस, कैंसर, मोतियाबिंद, गैस्ट्राइटिस, ग्लूकोमा, हृदय रोग, उच्च रक्तचाप का दबाव, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस शामिल हैं। गर्मी में विटामिन सी अत्यधिक सहायक है।

विटामिन सी के लाभ (Benefits of vitamin C)

  • यह एक आवश्यक पोषक तत्व है लेकिन हमारे पास इसे संश्लेषित करने की क्षमता की कमी है।
  • यह हमारी हड्डियों की रक्षा करता है, हमारे ऊतकों के निर्माण में मदद करता है और यह लोहे के अवशोषण का एक महत्वपूर्ण कारक है।
  • यह एक बहुत शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है। आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपको नित्य विटामिन सी की दैनिक खुराक प्राप्त हो, क्योंकि यह एक पानी में घुलनशील विटामिन है
  • और इसका अधिकांश भाग शरीर में जमा नहीं हो पाता है ।
  • यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायता करता है।
  • विटामिन सी हमारी त्वचा एवं बालों के लिए भी अत्यधिक लाभदायक है।

अमरूद Benefits of vitamin

  • अमरूद विटामिन सी के सबसे अधिक स्रोतों में से एक है। अमरूद के फल में संतरे की तुलना में विटामिन सी की मात्रा 4 गुना ज़्यादा होती है।
  • विटामिन सी प्रतिरक्षा को बेहतर बनाने में मदद करता है और आपको सामान्य संक्रमण और रोगों से बचाता है।
  • विटामिन सी की मात्रा से समृद्ध, अमरूद त्वचा के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिज होते हैं, जो प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है।
  • यह स्वस्थ और चमकती त्वचा के लिए बहुत लाभदायक है।

विटामिन सी की उपस्थिति मुक्त कणों के कारण होने वाले नुकसान से बचा सकती है और त्वचा की लोच में सुधार करने में भी मदद करती है।

  • यह बढ़ती उम्र के चिन्हों को रोकने में सहायक है।

Benefits of vitamin अमरुद एक ऐसा फल है जो हमें आसानी से उपलब्ध हो जाता है। इस बात में कोई आश्चर्य नहीं है कि, अमरूद का अनोखा स्वाद और इसके स्वास्थ्य लाभ निश्चित रूप से आपको इस अमृतमय फल को खाने पर मजबूर कर देंगे।

Benefits of vitamin अमरूद हमारे हृदय की शक्ति को बढ़ाने में मदद करता है। यह एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन की मात्रा से भरपूर है ,जो शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है।

Benefits of vitamin इसके अलावा अमरूद में फाइबर और पोटेशियम की अत्याधिक मात्रा होती है जो ना सिर्फ स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छी है बल्कि अमरूद का पत्ता शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए भी उपयोगी है।

नींबू

Benefits of vitamin विटामिन सी का नाम लेते ही सबसे पहले हमारे दिमाग में नींबू का नाम आता है ।कई लोगों को लगता है कि नींबू में सबसे अधिक मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है किंतु यह सत्य नहीं है। विटामिन सी की सबसे अधिक मात्रा अमरुद में होती है।

नींबू में विटामिन सी, फाइबर और विभिन्न लाभकारी तत्वकी जाती हैं।

ये पोषक तत्व की कई स्वास्थ्य लाभों में सहायक है।

वास्तव में, नींबू हृदय को स्वास्थ्य रखता है,जो वज़न में नियंत्रित करता है, और स्वस्थ लाभ में सहायक होती है।

नींबू के स्वस्थ लाभ

एक नींबू लगभग 31 मिलीग्राम में विटामिन सी प्रदान करता है।

नींबू से हमारे शरीर को डिटॉक्सिफाई करने में लाभदायक होती है ।

यह हमारे शरीर के टॉक्सिंस को बाहर से निकाल देता है।

इसका सेवन प्रयोग करने से आपके दिल की बीमारी और स्ट्रोक का खतरा कम हो जाता है।

Benefits of vitamin नींबू में केवल विटामिन सी नहीं होती है जो हृदय के लिए अच्छी मानी जाती है बल्कि, नींबू में फाइबर भी पाया जाता है जिसके अनेक फायदे भी होते हैं। नींबू से हमें आसान तरीके से प्राप्त हो जाती है इसीलिए हमें कुछ अपने खानपान में अवश्य शामिल करनी चाहिए।

आंवला

यह तो हम सभी जानते हैं कि आंवला हमारे सेहत के लिए कितना अधिक लाभदायक है। सर्दियों के आते ही आंवला उपलब्ध हो जाता है। यह एक हरे रंग का फल है जो स्वाद में खट्टा

और कड़वा होती है किंतु हमारे शरीर के लिए यह रामबाण मानी गयी है। यह छोटा फल पोषक तत्वों से भरी होती है और आपके शरीर के लिए अद्भुत उपयोगी होती है।
यह एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत है, विशेष रूप से विटामिन सी होती है । यह भी पॉलीफेनोल (गैलिक एसिड, एलाजिक एसिड, कोरिलागिन आदि) की एक श्रृंखला में आता है।

पॉलीफेनॉल्स एंटीऑक्सिडेंट हैं जो शरीर में मुक्त कणों से नुकसान करने से रोकती हैं और विभिन्न प्रकार के कैंसर और हृदय रोगों से लड़ना पड़ता हैं।

इसमें फाइबर और खनिजों में अधिक पर्याप्त मात्रा में होता है। कुल मिलाकर, यह छोटा फल शरीर की शक्ति को बढ़ाता है और कई बीमारियों से बचाता है।

Benefits of vitamin आंवले में विटामिन सी की मात्रा अन्य अधिक खट्टे फलों की तुलना में बीस गुना अधिक होता है ।

आंवले के फायदे

यह पाचन करने में सुधार करता है और इसमें फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है।

इनके कब्ज की संभावना कम हो जाता है।

आंवला में दस्ट को कम करने में भी सहायक होती है।

यह हमारी गैस्ट्रिक और पाचन रस के स्राव को भी उत्तेजित करता है, इसलिए भोजन के बाद इसे खाना चाहिए।

आंवला से हमारी आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए एवं दातों को स्वस्थ रखने के लिए सहायक होता है।

यह हमारे बालों को भी मजबूत करती है।

आंवले का प्रयोग हम अनेक तरीके से अपने खानपान में शामिल करने का प्रयोग कर करते हैं जैसे कि आंवले की चटनी, आंवले का अचार, आंवले का मुरब्बा इत्यादि।

Benefits of vitamin की आंवला क्रोमियम में समृद्ध फल होती है जो मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत ही फायदे मंद होती है। यह क्रोमियम इंसुलिन उत्पादन में मदद करता है जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करती है। किसी भी प्रकार के मधुमेह के रोगी के लिए कम चीनी और उच्च फाइबर वाले फल में परिपूर्ण होती हैं।

संतरा

Benefits of vitamin में संतरा भी उन अनेक फलों में आता है जो अधिक रसीले ,मीठे फल एवं स्वादिष्ट होते हैं। संतरे में साइट्रिक एसिड भी पाया जाता है जिसकी वजह से यह फल थोड़ा खट्टा भी होता जाता है।

एंटीऑक्सिडेंट विटामिन सी के एक उत्कृष्ट स्रोत के रूप होती में है।

संतरे में कैंसर की पैदा करने वालेमें मुक्त कणों के निर्माण से निपटने की शक्ति होती है।

संतरा उच्च रक्त चाप को नियंत्रित करने में सहायक होती है।

यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल को भी काम करता है।

Benefits of vitamin एक कप संतरे का रस एक व्यक्ति को दैनिक पोटेशियम की 14% प्रदान कर सकता है। हमारे शरीर में जो फ्री रेडिकल्स बनते हैं उन को नष्ट करने में संतरा अत्यधिक उपयोगी होती है।
कुल मिलाकर संतरा एक ऐसा फल होती है जिसके अनेक फायदे भी हैं, और हमें इसे अवश्य ही अपने खानपान में शामिल करनी चाहिए। संतरे का रस हमें अनेक रोगों से बचाने का प्रयोग करता है और यह अत्यधिक लाभदायक है।

Resource : https://bit.ly/3GGI9tz

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles