Monday, July 22, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

कंटेनर बागवानी के लिए सर्वश्रेष्ठ जड़ी-बूटियाँ

बागवानी कंटेनर बागवानी सही समाधान है जब आपके पास खुदाई करने के लिए क्षेत्र नहीं है या आप मिट्टी खोदने और मातम खींचने के लिए अपनी पीठ को चोट नहीं पहुंचाना चाहते हैं। यदि आप एक कंटेनर गार्डन शुरू करने और उसमें उन्हें उगाने की सोच रहे हैं, तो आज की पोस्ट आपके लिए है, यहां कंटेनर गार्डनिंग के लिए 7 सर्वश्रेष्ठ जड़ी-बूटियों की सूची दी गई है जो आपकी समस्या से निपटने में आपकी मदद करेंगी बागवानी ।

ये जड़ी-बूटियाँ न केवल कई स्वादिष्ट व्यंजनों में स्वाद जोड़ने के लिए बेहतरीन सामग्री हैं, बल्कि इन्हें उगाना भी आसान है और कई वर्षों तक वापस आती हैं, जिससे आपको सुगंधित जड़ी-बूटियों की लंबे समय तक आपूर्ति मिलती है। इनमें से कुछ जड़ी-बूटियों का उपयोग खाना पकाने के लिए किया जा सकता है, जबकि अन्य औषधीय जड़ी-बूटियाँ हैं जिनका उपयोग हर्बल चाय या उपचार बनाने के लिए किया जा सकता है। तो, इन खिलने वाली जड़ी-बूटियों में से कुछ पर एक नज़र डालें, और कुछ को अपने यार्ड या बगीचे में जोड़ें। अगर आप उनके साथ खाना नहीं बनाते हैं, तो भी आपको उनका लुक पसंद आएगा बागवानी ।

1 थाइम

Best Herbs For Container Gardening01

अजवायन एक कम रखरखाव वाली, सूखा-सहिष्णु जड़ी बूटी है जो इसे कंटेनर बागवानी के लिए सबसे अच्छा विकल्प बनाती है। यह जड़ी बूटी पूर्ण सूर्य में उगना पसंद करती है, अधिक पानी और सूखी मिट्टी नहीं बागवानी ।

2 रोज़मेरी

Best Herbs For Container Gardening02

मेंहदी एक लकड़ी की जड़ी बूटी है जो सुई जैसी पर्णसमूह पैदा करती है। इसकी तेज सुगंध वाले पत्ते कई व्यंजनों, विशेष रूप से भुने हुए आलू और चिकन व्यंजनों के लिए एक बढ़िया अतिरिक्त हैं। आप इसे कंटेनरों में उगा सकते हैं और इसे नमी और अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी दे सकते हैं।

3 मिंट

Best Herbs For Container Gardening03

पुदीना एक बारहमासी जड़ी बूटी है जो छोटी जगहों जैसे बर्तन या कंटेनर में अच्छी तरह से बढ़ती है। इस जड़ी बूटी को उगाने के लिए इसे नमी और भरपूर मिट्टी दें।

4 ग्रीक ओरेगानो

Best Herbs For Container Gardening04

ग्रीक अजवायन में छोटे और सुंदर पत्ते होते हैं जो स्वाद से भरपूर होते हैं। यह एक कोमल बारहमासी है जो बगीचे और गमलों दोनों में अच्छी तरह से विकसित होती है।

5 अजमोद

Best Herbs For Container Gardening05

अजमोद एक आसानी से उगने वाली जड़ी-बूटी है जिसे इसके बीजों से घर के अंदर रोशनी में शुरू किया जा सकता है। साथ ही इसे नमी, पोषक तत्वों से भरपूर मिट्टी, पूर्ण सूर्य से लेकर आंशिक छाया तक दें।

6 तुलसी

Best Herbs For Container Gardening06

तुलसी एक वार्षिक जड़ी बूटी है जो गर्म तापमान में उगना पसंद करती है। यह बर्तन और खिड़की के बक्से दोनों में अच्छी तरह से बढ़ता है जब तक कि इसे अच्छी तरह से सूखा मिट्टी और भरपूर धूप मिलती है। इसके अलावा, ताजा विकास को आगे बढ़ाने के लिए नियमित रूप से प्रून करें।

7 लेमन बाम

Best Herbs For Container Gardening07

पुदीने की तरह, लेमन बाम में भी आपके छोटे बगीचे को संभालने की समान वृद्धि की आदत होती है, इसलिए कंटेनरों में उगाना एक उपयुक्त विकल्प है। यह हार्डी बारहमासी मिट्टी के मिश्रण, नियमित रूप से पानी और सर्वोत्तम स्वाद के लिए नमी में खुशी से बढ़ता है।

Read more…..19 क्रिएटिव DIY विंड चाइम विचार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles