Thursday, June 13, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

लोगों ने जला दिया फार्म लेकिन नहीं मानी हार, मशरुम की खेती से कमा रही दोगुना मुनाफा

Mushroom Farming: हमारे देश के किसानों के बीच आधुनिक फसलों की खेती करने की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है जिनमें से से एक फसल का नाम मशरुम है। इसकी खेती करके किसान कम समय में अधिक मुनाफा कमा रहे हैं। आज की यह कहानी भी एक ऐसी ही महिला किसान की है, जिसने मशरुम की खेती (Mushroom Cultivation) से दोगुना मुनाफा कमाने के साथ-साथ अन्य लोगों को इसके लिए प्रशिक्षित भी कर रही हैं। आइए जानते हैं उस महिला के बारें में Mushroom Farming-

कौन है वह महिला?

हम बात कर रहे हैं पुष्पा झा (Pushpa Jha) की, जो बिहार (Bihar) के दरभंगा जिले की बलभद्रपुर गांव की रहनेवाली हैं। उनके पति का नाम रमेश झा (Ramesh Jha), जिसके बदौलत उन्होंने मशरुम की खेती करने की शुरूआत की। आज उन्होंने अपने क्षेत्र में मशरुम की खेती करके एक अलग मुकाम हासिल किया है, साथ ही उससे दोगुना कमाई भी कर रही हैं Mushroom Farming।

मशरुम की खेती करने के लिए ट्रेनिंग लेने का किया फैसला

पुष्पा कहती हैं कि उनके क्षेत्र में लगभग 10 साल पहले तक मशरूम के बारें में किसी की भी जानकारी नहीं थी। उनके पति को भी किसी के माध्यम से इसके बारें में जानकारी मिली तो उन्होंने फैसला किया कि, इसकी खेती करने की तरकीब सीखने के लिए समस्तीपुर स्थित पूसा विश्वविद्यालय में प्रशिक्षण लेंगे।

मशरुम की खेती करने की ट्रेनिंग लेने के लिए वहां पहुंचे तो पता चला कि, सारी सिट्स बुक हो चुकी है। ऐसे में पुष्पा के पति ने कॉलेज के अधिकारियों से विनती करके एडमिशन करवाया और छह दिनों की ट्रेनिंग ली। अपना प्रशिक्षण पूरा करने के बाद जब वे वापस घर लौटीं तो रास्ते से  मशरुम खरीदकर अपने साथ लेकर आईं। पुष्पा को मशरुम की सब्जी इतना पसंद आया कि उन्होंने इसकी खेती करने का निर्णय लिया। Mushroom Farmer Pushpa Jha from Bihar is earning 4 lakh rupees from Mushroom Cultivation Mushroom Farming.

यह भी पढ़ें:- 96 साल की बुजुर्ग महिला जो बर्फी और अचार बनाकर बन गईं “ग्लोबल नानी”, विदेशों से आते हैं ऑडर

लोगों ने जला दिया फार्म

पुष्पा ने 50 हजार की लागत खर्च करके मशरुम की खेती (Mushroom Farming) शुरु की। लेकिन उन्हें मशरुम के बीज की ट्रेनिंग लेने के लिए फिर से पूसा विश्वविद्यालय जाना पड़ा। उसी दौरान उनकी अनुपस्थिति में कुछ लोगों द्वारा लोगों द्वारा उनके फार्म को आग लगा दिया गया जिसके बाद उनका पूरा फार्म जलकर राख हो गया। इसके बारें में वह कहती हैं कि, लोगों ने ऐसा क्यों किया इसके बारें में उन्हें जानकारी नहीं है, लेकिन साल 2011 में एक मनहूस रात को लोगों मे फार्म में आग लगा दी थी Mushroom Farming।

अब 3 से 4 लाख रुपये की करती हैं कमाई

पूसा विश्वविद्यालय से ट्रेनिंग के बाद जब वह घर लौटी तो उन्हें जला हुआ फार्म देखा। लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और फिर से फार्म को खेती करने योग्य तैयार किया और पुन: मशरुम की खेती शुरु की। इसकी खेती के बारें में वह कहती हैं कि  मशरुम की खेती (Mushroom Farming) आप सालों भर कर सकते हैं। वहीं यदि मुनाफे की बात करें तो वह प्रतिवर्ष दोगुना आमदनी कमाती हैं। वह कहती हैं कि फिलहाल मशरुम का उत्पादन करके वह 3 से 4 लाख रुपये की कमाई कर रही हैं Mushroom Farming।

यह भी पढ़ें:- दिल्ली की शैली ने 10 हज़ार से मसाला का काम शुरू कर 13 लाख का टर्नओवर बना दिया: सफलता की उड़ान

20 हजार से अधिक लोगों को दे चुकी हैं मशरुम फार्मिंग का प्रशिक्षण

खेती में सफलता हासिल करके करते देख उनके गांव की महिलाएं काफी प्रेरित हुईं और इसकी खेती करने का फैसला लिया। इसके लिए पुष्पा झा ने साल 2015 से मशरुम फार्मिंग के लिए महिलाओं को प्रशिक्षित करने का जिम्मा उठाया, जिसका समय अंतराल 10 दिन रहता है। वह ग्रामीण महिलाओं को मुफ्त में इसकी ट्रेनिंग तो देती ही हैं, साथ ही उन्हें फ्री में बीज भी उपलब्ध कराती हैं। अभी तक वह 20 हजार से अधिक लोगों को मशरुम की खेती करने की ट्रेनिंग दे चुकी हैं।

Bihar mushroom farmer Pushpa Jha earning Rs 4 lakh from mushroom cultivation


पांच बैग से होती है 400 रुपये की आमदनी

वह कहती हैं कि 12 वर्षों से मशरुम का  उत्पादन  कर रही हैं जिससे उन्हें काफी अनुभव मिला है। अब उन्हें इसकी खेती करने में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं आती है। वह आगे बताती हैं कि मशरूम के पांच बैग लगाने में डेढ़ सौ रुपये की लागत आती है। वहीं जब उनसे मशरुम का उत्पादन होता है तो 300 से 400 रुपये तक की आमदनी होती है। Mushroom Farmer Pushpa Jha from Bihar is earning 4 lakh rupees from Mushroom Cultivation.

यदि आप भी खेती से अधिक लाभ कमाने की इच्छा रखते हैं तो मशरुम की खेती बेहतर साबित होगी। वहीं मार्केट में भी इसकी डिमांड अधिक रहती है जिससे इसकी कीमत भी अच्छी-खासी है। ऐसे में इससे बेहतर लाभ कमाया जा सकता है Mushroom Farming।

अगर आपकी AC सही तरीके से कूलिंग नही दे रही है तो इस वीडियो को देखकर ठीक करें

Read more……प्रो ट्रे नर्सरी का निर्माण कर कमाएं अच्छा-खासा पैसा, कम लागत के साथ तरीका बहुत आसान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles