Sunday, May 19, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

आपके पौधों को स्वस्थ होने में मदद करने के लिए हैक्स

आपके पौधों को स्वस्थ होने में मदद करने के लिए 13 चतुर बागवानी युक्तियाँ आपके अगले बागवानी कार्य में सफलता की कुंजी हैं। इन तरीकों को लागू करने से आप अपनी मिट्टी और पौधों को कोई नुकसान पहुंचाए बिना उत्पादकता बढ़ाने के इसके सकारात्मक लाभ से पूरी तरह संतुष्ट हो जाएंगे। इन रहस्यों को खोलने के लिए हमसे जुड़ें Clever Gardening।

अंडे का छिलका, उबला हुआ सब्जी का पानी, और कॉफी के मैदान कचरा हैं, है ना? उन्हें बाहर मत फेंको! वे महान साथी मित्र बनने के लिए बागवानी में आपकी बहुत मदद कर सकते हैं जिनके बारे में आपने पहले कभी नहीं सोचा होगा। उदाहरण के लिए, अंडे का छिलका आपके बीज बोने या अप्रयुक्त डायपर का उपयोग करके मिट्टी की नमी में सुधार करने के लिए एक आदर्श कंटेनर होगा, या समाप्त दूध मिट्टी के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है, कीड़ों को नियंत्रित कर सकता है और एक कीटाणुनाशक के रूप में कार्य कर सकता है। और अधिक रहस्य, उन्हें अपने जैविक उद्यान के लिए आज़माना और वे आपको संतुष्ट रखने का वादा करते हैं Clever Gardening।

1 एस्पिरिन

image 71

एस्पिरिन न केवल दर्द को कम करता है बल्कि इसमें सैलिसिलिक एसिड भी होता है जो पौधों की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने का काम करता है और फंगल रोगों को रोकता है। यह पौधों और फूलों को लंबे समय तक काटने में मदद करता है Clever Gardening।

2 कार्बोनेटेड पानी

image 72

CO2 प्रकाश संश्लेषण का एक अनिवार्य हिस्सा है, इसलिए आपको अपने पौधों को CO2 युक्त पानी देना चाहिए क्योंकि यह पौधों को तेजी से बढ़ने और हरियाली में मदद करता है। कार्बोनेटेड पानी में ऑक्सीजन, हाइड्रोजन, फास्फोरस, कार्बन, पोटेशियम और सोडियम जैसे कई मैक्रोन्यूट्रिएंट्स होते हैं जो पौधों के विकास में लाभ लाते हैं Clever Gardening।

3 सिरका

image 73

सिरका एक उत्तम शाकनाशी है। यह आपके पौधों के लिए सुरक्षित होने के साथ-साथ सस्ता भी है। आप 10% या 20% घोल के साथ सफेद सिरके का उपयोग कर सकते हैं। और फिर, आप एक कप नमक, एक बड़ा चम्मच नींबू का रस और दो बड़े चम्मच डिश सोप मिलाएं। इसे अच्छी तरह से हिलाएं और पौधों पर स्प्रे करें Clever Gardening।

4 अंडे के छिलके

image 74

अंडे के छिलके उच्च उपज वाले पौधों के विकास के सर्वोत्तम रहस्यों में से एक हैं। वे कैल्शियम से भरपूर होते हैं और बायोडिग्रेडेबल भी होते हैं। जिस जगह पर आप टमाटर लगाना चाहते हैं, बस अंडे के छिलकों को पीसकर मिट्टी में मिला दें Clever Gardening।

5 उबला हुआ सब्जी का पानी

image 75

सब्जियों को उबालने के बाद बचा हुआ पानी बर्बाद न करें। इसमें कई पौधे तत्व होते हैं जो पानी में कैल्शियम, नाइट्रोजन और फास्फोरस जैसे आपके पौधों के लिए उपयोगी होते हैं। आप इस पानी का उपयोग अपने पौधों को पोषण प्रदान करने के लिए कर सकते हैं क्योंकि यह उन्हें विकास और फूलने में बहुत मदद करता है Clever Gardening।

6 कॉफी के मैदान

image 76

अपनी कॉफी मत फेंको! बगीचे में उर्वरक के रूप में इसका उपयोग करने से आपके पौधों को कई लाभ मिलते हैं जैसे कि जल निकासी और जल निकासी में सुधार, और पौधों के लिए पोषक तत्व प्रदान करना: फास्फोरस, पोटेशियम, मैग्नीशियम और तांबा। इसके अलावा, यह प्रकृति में हल्का अम्लीय है, जो उन्हें तटस्थ और क्षारीय मिट्टी के लिए एक अच्छा साथी बनाता है Clever Gardening।

7 दूध

image 77

दूध को आप पौधों पर पतला घोल छिड़क कर या मिट्टी में पानी डालकर कवकनाशी के रूप में उपयोग कर सकते हैं, यह मिट्टी के स्वास्थ्य में सुधार, कीड़ों को नियंत्रित करने और कीटाणुनाशक के रूप में कार्य करने में मदद करता है।

8 घास की कतरन

image 78

घास की कतरनें नाइट्रोजन और कुछ अन्य पोषक तत्वों को प्राकृतिक रूप से मिट्टी में वापस छोड़ सकती हैं, जिससे मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार होता है। इसके अलावा, प्रक्रिया केंचुओं के लिए एक इष्टतम वातावरण प्रदान करती है, और बदले में, वे मिट्टी के वातन को प्रोत्साहित करते हैं Clever Gardening।

9 हल्दी पाउडर

image 79

हल्दी एक उत्कृष्ट कीट विकर्षक, एक प्राकृतिक कवकनाशी और एक जीवाणुनाशक है। आप कई रोग पैदा करने वाले रोगाणुओं को नियंत्रित कर सकते हैं, जो पौधों के लिए हानिकारक हैं, जड़ों के पास हल्दी छिड़कने से कीट दूर रहेंगे Clever Gardening।

10 एक्वेरियम का पानी

image 80

एक्वेरियम के पानी में सड़ने वाले कण और मछली के अपशिष्ट होते हैं जिनमें लाभकारी खनिज बैक्टीरिया और पोषक तत्व होते हैं जो पौधों के विकास को प्रोत्साहित करने में मदद करते हैं।

11 सक्रिय चारकोल

image 81

सक्रिय चारकोल उच्च उपज के सर्वोत्तम रहस्यों में से एक है। मिट्टी में चारकोल की एक परत का उपयोग करने से आपका बगीचा रोग मुक्त और उत्पादक बन जाता है।

12 बचे हुए फल और सब्जियां

image 82

आइए कचरे में अपने बचे हुए फलों और सब्जियों का लाभ उठाकर जैविक खाद बनाएं। सब्जियों और फलों के छिलकों में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। उदाहरण के लिए, केले का छिलका पोटेशियम और फॉस्फोरस से भरपूर होता है, इसलिए आप इसे टमाटर, गुलाब की झाड़ियों, मिर्च और फूलों के पौधों के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

13 खाद चाय

image 83

कम्पोस्ट टी आपके बगीचे पर कई प्रभाव डालती है जैसे पौधे की वृद्धि को बढ़ाना, हरी पत्तियों के उत्पादन में मदद करना, सब्जियों के स्वाद में सुधार करना और पौधों के आकार को बढ़ाना।

Resource: https://1millionideas.com/13-clever-gardening-hacks-to-help-your-plants-grow-healthy/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles