6.5 C
London
Tuesday, March 5, 2024

Drone Farming : ड्रोन की कीमत और प्रकार

- Advertisement -
- Advertisement -

drone price in india: आजकल किसान उन्नत तकनीक की मदद से खेती कर रहे हैं। इससे उत्पादन भी अच्छा हो रही है और मेहनत भी कम लगती है। किसान खेतों में दवाओं का छिड़काव करने के लिए ड्रोन का उपयोग करते हैं। इसके अलावा फसलों की निगरानी भी करने के लिए ड्रोन इस्तेमाल किया जाता है। भविष्य में ड्रोन से खेती (Drone farming) होगी, इस बात से इनकार हम नहीं कर सकते है। ड्रोन की खरीद पर भी सरकार की ओर से 50 प्रतिशत सब्सिडी (अधिकतम 10 लाख रुपए) दी जाएगी। कृषि यंत्र अनुदान के तहत अब किसान ड्रोन कैमरा खरीदने के लिए भी आवेदन कर रहे हैं।

तो आइए,ताजा खबर ऑनलाइन के इस लेख में जानते है

खेती में उपयोग होने वाले ड्रोन के प्रकार और इसकी कीमत कितने है (Use of drones in agriculture and drones price)

यदि आप खेती के लिए ड्रोन खरीदना चाहते हैं, तो हम आपको यहां 4 बेहतरीन ड्रोन के बारे में बताया जा रहा हैं।

S550 स्पीकर ड्रोन

Drone Farming वॉटर प्रूफ बॉडी होने की वजह से इसे बारिश में भी चलाया जा सकता है। इसमें ग्राउंड कंट्रोल स्टेशन भी जीपीएस आधारित प्रणाली है। कृषि रसायन छिड़काव करने की क्षमता 10 लीटर होते है । इसका सेंसर बाधा आने से पहले ही अलर्ट कर देते है।

भारतीय बाजार में S550 स्पीकर ड्रोन की कीमत 4.5 लाख रुपए होते है

केटी-डॉन ड्रोन
Drone Farming यह ड्रोन दिखने में काफी बड़ा होता है। लेकिन इसमें क्लाउड इंटेलिजेंट मैनेजमेंट है। इस ड्रोन में 10 लीटर से लेकर 100 लीटर तक भार झेलने की क्षमता होते है । इसे मैप प्लानिंग फंक्शन और हैंडहेल्ड स्टेशन के साथ डिजाइन भी किया गया है।

भारतीय बाजार में केटी-डॉन ड्रोन की कीमत 3 लाख रुपए से ही
शुरू है।

आईजी ड्रोन एग्री ड्रोन
यह ड्रोन लचीलेपन के कारण यह तेज गति में घूमने और नियमित स्थानों पर पैंतरेबाज़ी करता है। इसके छिड़काव की क्षमता 5 लीटर से 20 लीटर तक होती है ।

भारतीय बाजार में आईजी ड्रोन एग्री ड्रोन की कीमत (drone price) 4 लाख रूपए तक है ।

मोड 2 कार्बन फाइबर कृषि ड्रोन
इस कृषि ड्रोन के मॉडल का नाम केसीआई हेक्साकॉप्टर कहा जाता है । इसमें 10 लीटर तक तरल पदार्थ का भार उठाने की क्षमता है। इसमें एनालॉग कैमरे की तकनीक होती है

भारतीय बाजार में मोड 2 कार्बन फाइबर कृषि ड्रोन की कीमत 3.6 लाख रुपए तक की है ।

Drone Farming ये तो थी, खेती में उपयोग होने वाले ड्रोन के प्रकार और इसकी कीमत और (Use of drones in agriculture and drones price) की जानकारी। यदि आप इसी तरह कृषि, मशीनीकरण, बागवानी, पशुपालन, सरकारी योजना, बिजनेस आइडिया का या ग्रामीण विकास की जानकारी लेना चाहते हैं तो अन्य लेख जरूर पढ़ें और दूसरों को भी फेसबुक, ट्विटर जैसे सोशल मीडिया पर पढ़ने के लिए शेयर करते रहे

Resource :https://bit.ly/3Ii4pLI

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here