6.5 C
London
Tuesday, March 5, 2024

बगीचे में उगने के लिए 12 उत्कृष्ट नाइट्रोजन फिक्सिंग पौधे

- Advertisement -
- Advertisement -

नाइट्रोजन फिक्सिंग पौधे: जब पौधे के स्वस्थ विकास की बात आती है, तो अपने बगीचे को नाइट्रोजन से निषेचित करना एक परम आवश्यकता है। पर्याप्त नाइट्रोजन सामग्री नाइट्रोजन प्राप्त किए बिना, आपके पौधों में पीले, अस्वस्थ दिखने वाले पत्ते विकसित होने की संभावना है। आप रासायनिक खाद का उपयोग करने के बजाय नाइट्रोजन स्थिरीकरण करने वाले पौधे उगा सकते हैं। रासायनिक उर्वरकों का उपयोग करने के कारण वे बहुत अच्छे विकल्प हैं जो आपकी मिट्टी को स्वस्थ जीवाणुओं की गंभीरता से समाप्त करने की क्षमता रखते हैं, और यहां तक ​​​​कि इसे आगे बढ़ने के लिए प्रजनन और उपयुक्त नहीं है नाइट्रोजन फिक्सिंग पौधे ।

यदि आप संभावित हानिकारक रसायनों के साथ मिट्टी को लोड किए बिना अपने पौधों को यह पोषक तत्व प्रदान करने के तरीके चाहते हैं, तो आज की पोस्ट आपको कुछ सिफारिशें देगी। इन्हें उगाना आसान होता है और पौधे लगाने का समय आने पर इन्हें निकालना आसान होता है। इसके अलावा, वे आपको अधिक फसल लेने में मदद करेंगे और साथ ही आपके परिदृश्य को और अधिक आश्चर्यजनक लगेंगे।

1 दलिया मटर

दलिया मटर 3-9 क्षेत्रों में पनपता है और रेतीली मिट्टी में उगना पसंद करता है। पौधे में मई से अक्टूबर तक प्यारे फूल होते हैं और यह पहली ठंढ का सामना कर सकता है नाइट्रोजन फिक्सिंग पौधे ।

2 टेक्सास ब्लूबोननेट

टेक्सास ब्लूबोननेट एक शाकाहारी बारहमासी है और एक फलियां भी है। यह पौधा हर वसंत में नीले रंग का एक भव्य पॉप लाता है, साथ ही यह मिट्टी में नाइट्रोजन को ठीक करने में इतना प्रभावी है नाइट्रोजन फिक्सिंग पौधे ।

3 गोल्डन लीड बॉल ट्री

गोल्डन लेड बॉल ट्री 7-9 क्षेत्रों में गर्म क्षेत्रों में अच्छी तरह से बढ़ता है। यह फजी गेंदों और हल्के हरे पत्ते में बड़े सुनहरे फूल प्रदान करता है।

4 दक्षिणी मटर

दक्षिणी मटर एक खाद्य पौधा है और एक महान आवरण फसल भी है। आप कई आकार, रूपों और शैलियों में आने वाली किस्मों में पौधे पा सकते हैं, जिनमें काली आंखों वाले मटर, बैंगनी पतवार और क्रीम मटर शामिल हैं। सभी गर्म मौसम की फसलें हैं जो किसी भी प्रकार की मिट्टी में अच्छी तरह से विकसित होती हैं और उगाने, फसल और खोल में आसान होती हैं नाइट्रोजन फिक्सिंग पौधे ।

5 लिंडहाइमर की सेना

लिंडहाइमर की सेना में अगस्त से अक्टूबर तक आश्चर्यजनक पीले फूल और पिनाट पत्ते होते हैं। पौधा सूखी और पथरीली मिट्टी में पनपता है, यह आपके बगीचे में खराब विकास वाले क्षेत्रों के लिए सही विकल्पों में से एक है नाइट्रोजन फिक्सिंग पौधे ।

6 बालों वाली वेच

बालों वाली वेच एक आसानी से विकसित होने वाला पौधा है और मिट्टी में नाइट्रोजन को ठीक करने में उत्कृष्ट है। पौधा ठंडी जलवायु में उगना पसंद करता है और सभी प्रकार की मिट्टी में खुशी से बढ़ता है नाइट्रोजन फिक्सिंग पौधे ।

7 टेक्सास माउंटेन लॉरेल

टेक्सास माउंटेन लॉरेल 7-10 क्षेत्रों में अच्छी तरह से बढ़ता है। यह बैंगनी फूलों के घने गुच्छों के साथ आश्चर्यजनक फूल पैदा करता है जिसमें एक मोहक, मादक सुगंध होती है।

8 सफेद मीठा तिपतिया घास

सफेद मीठे तिपतिया घास के फूल आश्चर्यजनक फूलों के साथ मधुमक्खियों के लिए अप्रतिरोध्य हैं। पौधा सूखा-सहिष्णु और जंग-प्रतिरोधी विकल्प है, इसलिए यह आपके बगीचे के लिए नाइट्रोजन की आपूर्ति के लिए एक बढ़िया विकल्प है नाइट्रोजन फिक्सिंग पौधे ।

9 मूंगफली

मूंगफली शाकाहारी पौधे हैं जो किसी भी समय बगीचे के जीवन चक्र में विकसित हो सकते हैं और नाइट्रोजन युक्त बगीचे को उगाने में सहायक हो सकते हैं।

10 अनाकाचो आर्किड ट्री

एनाकाचो ऑर्किड ट्री एक कठोर पौधा है जो 8-11 क्षेत्रों में अच्छी तरह से बढ़ता है। यह सुंदर सफेद फूलों के साथ एक शानदार रूप है जो मुड़े हुए दिलों से मिलता जुलता है।

11 क्रिमसन क्लोवर

क्रिमसन क्लोवर सबसे लोकप्रिय नाइट्रोजन-फिक्सिंग पौधों में से एक है। आपके बगीचे के बाकी हिस्सों को जीवंत करने के लिए भव्य लाल फूलों के सिर तीन इंच लंबे होते हैं।

12 रेडबड

रेडबड संयंत्र मिट्टी में नाइट्रोजन को ठीक करने की क्षमता के लिए जाना जाता है और 4-8 क्षेत्रों में अच्छी तरह से बढ़ता है। पौधा अपनी बैंगनी-लाल कलियों, भूरे रंग के बीज की फली, और दिल के आकार के पत्तों के साथ एक सुंदर समझ प्रदर्शित करता है

Resource: https://1millionideas.com/12-excellent-nitrogen-fixing-plants-to-grow-in-the-garden/

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here