1.9 C
London
Saturday, February 24, 2024

खोया हुआ हेलमेट लेने गए भारतीय जवान को आतंकी कैसे पकड़ लाए ?

- Advertisement -
- Advertisement -

भारतीय जवान : के स्पेशल शो ‘गेस्ट इन द न्यूजरूम’ (GITN) में इस बार के मेहमान लेफ्टिनेंट जनरल कंवलजीत सिंह के ढिल्लों (रिटायर्ड) थे. हाल में उनकी किताब ‘कितने गाजी भी आए, पुलवामा हमले के बाद जनरल ढिल्लों के नेतृत्व में सेना ने कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ बड़ा ऑपरेशन भी चलाया था. पुलवामा हमले के दौरान जनरल ढिल्लों श्रीनगर की 15वीं कोर (चिनार कोर) के जीओसी थे. उन्होंने कार्यक्रम भी में आर्मी से जुड़े कई अनसुने किस्से भी सुनाए. एक किस्सा तब का रहता है जब वो मणिपुर में तैनात में थे.

भारतीय जवान : जनरल ढिल्लों बताते हैं कि अगर सेना में आदेश का पालन करते हैं तो सफलता जरूर मिलती है. आर्मी का एक किस्सा सुनाते हुए जनरल ढिल्लों कहते हैं- मणिपुर में एक लोकटक झील है. उस झील में कई सारे तैरने वाले (फ्लोटिंग) आइलैंड हैं. मतलब आज कोई आइलैंड किसी खास जगह पर है तो कल सुबह वो खिसककर दूसरी जगह भी हो सकता है. वहां एक फिक्स्ड आइलैंड भी है- थांगा. ये इलाका मिलिटेंट्स के लिए काफी लोकप्रिय था. मिलिटेंट अपने हथियारों को पॉलिथीन में बांधकर झील में डाल देते थे. और आम नागरिक की तरह वहीं रहते थे.

google image

उस दौरान वहां आर्मी यूनिट के कमांडिंग ऑफिसर थे ब्रिगेडियर शशि नायर. जनरल ढिल्लों के मुताबिक,

भारतीय जवान : एक दिन खबर आई कि फलाने घर में कुछ मिलिटेंट्स छिपे थे. आर्मी ने ऑपरेशन लॉन्च किया. वहां जाने के लिए एक ही रास्ता था. जब आर्मी टीम वहां पहुंची तो कुछ मिला नहीं, शायद उनलोगों ने हमें देख लिया था. जब वापस आए तो एक हेलमेट मिसिंग था. कहीं गिर गया था. मैंने कमांडिंग ऑफिसर को इसके बारे में बताया. तो उन्होंने कहा कि वापस जाकर उसे लेकर आऊं. जिस जगह आप ऑपरेशन करके आए हो वहां वापस जाना थोड़ा खतरनाक होता है. क्योंकि वहां फायरिंग का डर रहता है. लेकिन सीओ का हुक्म था तो जाना पड़ा.

जनरल ढिल्लों आगे बताते हैं, भारतीय जवान को आतंकी

भारतीय जवान : इसके बाद हम बिना किसी तामझाम के वहां फिर से पहुंचे. जिस मिलिटेंट को हम उस टाइम ढूंढ़ रहे थे वो डाइनिंग टेबल पर खाना खाते मिल गया. हथियार वगैरह भी उसके बगल में था. हमने उसे पकड़ लिया. वापस आकर सीओ को बताया कि सर हेलमेट तो नहीं मिला, लेकिन ये (मिलिटेंट) मिल गया.

गेस्ट इन द न्यूजरूम में जनरल KJS ढिल्लों ने 2019 के पुलवामा हमले, बालाकोट एयर स्ट्राइक और कश्मीर में आंतकवाद को लेकर कई अनसुनी बातें बताईं. आप इस पूरे एपिसोड को इस लिंक पर क्लिक कर देख सकते हैं.

Resource : https://bit.ly/3ZwN0nk

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here