Monday, July 22, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

‘हम आपके हैं कौन फिल्म का वो सीन जिसके लिए डायरेक्टर सूरज ने रेणुका शहाणे से माफी भी मांगते रहे ?

‘हम आपके हैं कौन : साल 1994 में आई सलमान खान की फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ अपने समय की सुपरहिट फिल्म रही थी. मूवी के गाने, डायलॉग्स और सीन्स लोगों के दिमाग में आज तक ताज़ा बने हुए हैं. सूरज बड़जात्या की इस फिल्म में माधुरी, सलमान के साथ रेणुका शहाणे भी थीं. जिन्होंने माधुरी की बहन और सलमान की भाभी का रोल प्ले किया था. रेणुका बताती हैं कि इस फिल्म के एक सीन को शूट करते वक्त सूरज लगातार उनसे माफी मांग रहे थे.

फिल्म के दूसरे हाफ में एक सीन है. ‘लो चली मैं’ गाने के बाद रेणुका सीढ़ियों से गिरती हैं. जिसके बाद उनकी मौत हो जाती है. अपने एक पुराने इंटरव्यू में रेणुका ने बताया कि इस सीन के लिए सूरज ने स्पेशल तैयारी करवाई थी.

रेणुका ने कहा, ‘हम आपके हैं कौन

‘हम आपके हैं कौन ‘’जिस दिन हमें मेरा सीढ़ियों से गिरने वाला शूट करना था, उस पूरे दिन सूरज मुझसे माफी मांग रहे थे. मैंने उनसे कहा भी कि सर आप इतना सॉरी क्यों कह रहे हैं, ये फिल्म का हिस्सा है. ये रियल नहीं है. उन्होंने उस सेट पर स्पॉन्ज की सीढ़ियां बनवाई थीं. जिससे उस पर से गिरने पर बिल्कुल भी चोट ना लगे. मगर ये बहुत फनी था कि वो किसी ऐसी चीज़ के लिए माफी मांग रहे थे जो स्क्रिप्ट का हिस्सा थी.”

फिल्म के दूसरे हाफ में एक सीन है. ‘लो चली मैं’ गाने के बाद रेणुका सीढ़ियों से गिरती हैं. जिसके बाद उनकी मौत हो जाती है. अपने एक पुराने इंटरव्यू में रेणुका ने बताया कि इस सीन के लिए सूरज ने स्पेशल तैयारी करवाई थी.

‘हम आपके हैं कौन : ‘’स्क्रीन पर मरने की एक्टिंग करना बहुत मुश्किल है. वो बहुत डिफिकल्ट था. सूरज जी चाहते थे कि मेरा चेहरा बिल्कुल जेंटल हो और उसमें संतुष्टी दिखे. लेकिन मेरी आंखें लगातार हिल-डुल रही थीं. वो लगातार मुझसे लंबी-गहरी सांस लेने को कह रहे थे. अगर आप बहुत ध्यान से देखेंगे तो आपको समझ आएगा कि मेरी आंखें पूरी तरह से बंद नहीं है. वैसे बाद में उसे स्क्रीन पर पास से दिखाया भी नहीं गया.”

लेट एक्टर रीमा लागू भी रोने लगीं

रेणुका ने बताया कि मरने वाले सीन को शूट करना किसी के लिए आसान नहीं था. उस दिन सेट पर सभी लोग इमोशनल हो गए थे. लेट एक्टर रीमा लागू, जो फिल्म में रेणुका और माधुरी की मां बनी थीं, वो इस शॉट के बाद खूब रोई थीं. रेणुका ने कहा,

‘’रीमा ताई उस सीन से बहुत टच हो गई थीं. कभी-कभी एक्टर्स सीन से, अपने कैरेक्टर से बहुत ज़्यादा अटैच हो जाते हैं. रीमा भी उस सीन से अटैच हो गई थीं. वो चुप ही नहीं हो रही थीं. मेकअप रूम में आकर भी वो बहुत देर तक रोती रही थीं.”

रेणुका और रीमा मेकअप रूम शेयर करते थे. रेणुका ने बताया कि सीन के बाद वो रीमा के पास गईं और उन्हें गले लगा लिया. रीमा को संभलने में कुछ समय लगा.

‘हम आपके हैं कौन खैर, हम आपके हैं कौन’ जब रिलीज़ हुई तो इसकी पॉपुलैरिटी इतनी थी कि सब लोग इसे देखना चाहते थे. इन्हीं सिनेप्रेमियों में भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति श्री शंकर दयाल शर्मा और उनकी पत्नी श्रीमती विमला शर्मा भी शामिल थीं. उनके लिए इस फिल्म की एक स्पेशल स्क्रीनिंग राष्ट्रपति भवन में भी रखवाई गई. जहां उन्होंने फिल्म देखी और देखकर उसके मेकर्स को बधाई दी. इसके बाद फिल्म के डायरेक्टर सूरज बड़जात्या की ख़ुशी का ठिकाना नहीं रहा था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles