9.6 C
London
Monday, April 15, 2024

इन 7 सुपरफूड्स को खाकर बढ़ सकता है स्टेमिना,(foods for stamina ) आज ही करें इस्तेमाल

- Advertisement -
- Advertisement -

यदि इंसान के शरीर में स्टेमिना की कमी है तो वह बहुत जल्दी ही थक जायेगा। साथ ही वह चिड़चिड़ा पन भी हो जाता है।

इन 7 सुपरफूड्स को खाकर बढ़ सकता : हमारे शरीर में स्टेमिना (Stamina) का होना बहुत महत्व है। यदि इंसान के शरीर में स्टेमिना की कमी होती है तो वह बहुत जल्दी थक जायेगा। साथ ही वह चिड़चिड़ा भी हो जाता है। तो आज इस लेख में हम आपको ऐसे कुछ फूड्स के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करके आप अपना स्टेमिना भी बढ़ा सकते हैं ।

• नट्स (Nuts): नट्स का सेवन ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) को भी बढ़ाता है। और इनमें मौजूद हेल्दी फैट्स, फाइबर, प्रोटीन, विटामिंस, ओमेगा-3 फैटी एसिड व्यक्ति के शरीर को मजबूत भी रखने में मदद करते हैं।

• सेब (Apple): सेब का सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट भी होती है और व्यक्ति को एनर्जी भी मिलती है। इसमें फाइबर, आयरन, विटामिंस, कार्बोहाइड्रेट जैसे खनिज भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं।

• हरी पत्तेदार सब्जियां: तो इसके सेवन से व्यक्ति के शरीर को एनर्जी भी मिलती है और थकान में कमी आती है। तो इसमें खनिज, विटामिन व अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं।

• केला (Banana): इसके अत्यधिक सेवन से वजन बढ़ाया जा सकता है और इसमें मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा में होता है जो एनर्जी को बढ़ाने में मदद करता है और आपका स्टैमिना खुद-ब-खुद बढ़ ही जाएगा।

• मछली (Fish): इसने बी 12 मौजूद होता है जो स्टेमिना बढ़ाने में मदद करता है और साथ ही इसमें मिनरल्स, की ओमेगा-3, विटामिन, प्रोटीन और फैटी में एसिड भी पाया जाता है।

• ब्राउन राइस (Brown Rice): इनमें मौजूद पोषक तत्व में मांसपेशियों को मजबूत बनाते हैं और शरीर को अंदर से ताकत प्रदान करते हैं यह व्हाइट राइस की तुलना में कम स्टॉर्च और फाइबर से रिक्त ही होते हैं

• आप दही, खजूर, चिकन आदि को भी अपने डाइट में भी शामिल कर सकते हैं। क्योंकि यह स्टेमिना बढ़ाने के लिए बहुत ही अच्छे फूड्स माने जाते हैं।

Resource: https://bit.ly/3YdAk4I

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here