6.5 C
London
Tuesday, March 5, 2024

कुछ बस्तुए जो आपको बगीचे में उपयोग नहीं करना चाहिए

- Advertisement -
- Advertisement -

सरल और प्रभावी के लिए उठाए गए बगीचे के बिस्तर एक उत्कृष्ट विकल्प हैं। वे अंतरिक्ष के कुशल उपयोग के माध्यम से फसल को अधिकतम करने में मदद करते हैं। अपने पसंदीदा पौधों को एक उठाए हुए बगीचे में उगाने से मातम को कम करने, मिट्टी के संघनन को रोकने, अच्छे जल निकासी की अनुमति देने और आसानी से देखभाल करने में मदद मिलती है। तो, एक उठा हुआ उद्यान बिस्तर बनाना एक नया चलन है जिसे कई माली हाल के वर्षों में पसंद करते हैं Materials ।

इसमें कोई संदेह नहीं है कि उठाए गए बगीचे के बिस्तरों के लाभों के बारे में, लेकिन सामग्री का उपयोग करना उन महत्वपूर्ण चीजों में से एक है जिन पर आपको अपना बगीचा शुरू करने से पहले विचार करना चाहिए। चाहे आप अपने उठे हुए बगीचे के बिस्तरों में सब्जियां, फूल, या खाद्य पौधे उगाने का इरादा रखते हों, मिट्टी में रिसने वाले विषाक्त पदार्थों के उपयोग से बचना बुद्धिमानी है। ये हानिकारक सामग्री तब और भी बदतर होती हैं जब वे आपके बगीचे की सीमाओं से बहुत आगे तक यात्रा कर सकती हैं, और यहां तक ​​कि पर्यावरण पर भयानक प्रभाव भी डाल सकती हैं। 5 सामग्री की जाँच करें जो आपको उठे हुए बगीचे के बिस्तरों के लिए उपयोग नहीं करनी चाहिए Materials !

1 पुराने टायर

हालांकि बगीचे को छोड़कर पुराने टायरों का पुन: उपयोग करना एक बेहतरीन तरीका है। टायरों में कैडमियम, लेड और अन्य खराब चीजें होती हैं, ये मिट्टी में रिसने पर अच्छे नहीं होते हैं, निश्चित रूप से, यह आपकी सब्जियों को भी प्रभावित कर सकते हैं। उन्होंने अधिकांश विषाक्त पदार्थों को छोड़ दिया और उन्हें नष्ट होने में दशकों लग गए।

वास्तव में, आज तक, यह निर्धारित करने के लिए कोई वैज्ञानिक अध्ययन नहीं किया गया है कि पुराने टायर बगीचे की मिट्टी को दूषित करेंगे या नहीं। लेकिन, यदि आप उन्हें समृद्ध और स्वस्थ मिट्टी से भरना चाहते हैं, तो उनका उपयोग करने से पहले इस पर ध्यान से विचार करें Materials ।

2 सिंडर ब्लॉक

यह सामग्री फ्लाई ऐश, या कोयले के कणों से बनी होती है, और इसमें आर्सेनिक, सीसा, पारा और अन्य भारी धातुएँ होती हैं। इसलिए, यदि आप अपने उठाए गए बिस्तरों के लिए बचाई गई सामग्री का उपयोग कर रहे हैं तो आपको उनसे पूरी तरह से बचना चाहिए Materials ।

3 एमबी पैलेट

उठाए गए बगीचे के बिस्तरों सहित लकड़ी के फूस को ऊपर उठाने के लिए कई परियोजनाएं हैं, लेकिन उन “एमबी” से सावधान रहें।

“एमबी” मिथाइल ब्रोमाइड से संक्षिप्त है जो एक व्यापक स्पेक्ट्रम कीटनाशक है जो मानव स्वास्थ्य के लिए अविश्वसनीय रूप से हानिकारक है। एमबी ऑफ-गैस वायुमंडल में जाती है और ओजोन परत को सीधे नुकसान पहुंचाती है। जैसे, इस लकड़ी के प्रकार को किसी भी क्षमता में इसके साथ उपयोग करने की सलाह नहीं दी जाती है Materials ।

4 रेलमार्ग संबंध

रेलरोड टाई को क्रेओसोट के साथ व्यवहार किया जाता है जो एक और कठोर कीटनाशक है जिसका उपयोग करने से आपको बचना चाहिए। यह कोयले, तेल और अन्य जीवाश्म ईंधन से बने टार से बना है यह न केवल मानव स्वास्थ्य के लिए बल्कि पौधों, कीड़ों और छोटे जानवरों के लिए भी खतरनाक है, जब यह मिट्टी में मिल जाता है Materials ।

5 दबाव से उपचारित लकड़ी

आजकल, एल्कलाइन कॉपर क्वाटरनरी (एसीक्यू) मानक लम्बर उपचार है। और दबाव से उपचारित लकड़ी में उच्च मात्रा में तांबा होता है जो आसपास की मिट्टी में समा सकता है। कॉपर पौधों, मछलियों और जलीय जीवन के लिए अत्यंत विषैला होता है। तो, आपको इस सामग्री का उपयोग अपने उठाए गए बगीचे के बिस्तरों, विशेष रूप से सब्जियों के लिए बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

Resource: https://1millionideas.com/5-materials-you-should-not-use-for-raised-garden-beds/

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here