9.6 C
London
Monday, April 15, 2024

पॉट और कंटेनर गार्डन के लिए सब्जियां

- Advertisement -
- Advertisement -

जब बढ़ने की बात आती है, तो ज्यादातर लोग एक बड़े बगीचे के बारे में सोचते हैं। वास्तव में, आप छोटे कंटेनरों में बौनी किस्मों या हरी पत्तेदार सब्जियों के साथ उगा सकते हैं। उन्हें कंटेनरों में उगाने से आपको अपने पौधों की देखभाल करने में भी मदद मिलती है क्योंकि वे अपनी प्रबंधनीय ऊंचाई के लिए मुश्किल नहीं होते हैं और कम रखरखाव वाले होते हैं। इसलिए, यदि आप एक छोटे से बगीचे के मालिक हैं या जगह की कमी है, तो कंटेनर / गमलों में सब्जियां उगाना आपके लिए अपना भोजन लगाने का समाधान हो सकता है। यहां तक ​​कि, वे आश्चर्यजनक परिदृश्य बनाने के लिए सजावटी भी हैं Most Productive।

यहां पॉट और कंटेनर गार्डन के लिए 15 सबसे अधिक उत्पादक सब्जियां हैं जो सर्वोत्तम उपज प्रदान करने का वादा करेंगी। बड़े कंटेनर गार्डन में सब्जियों से लेकर किचन की खिड़की पर बैठे प्याज और लेट्यूस तक, ये अनुभव बागवानी कार्यों में आपकी रुचि को बढ़ाने वाले पहले अनुभव बन सकते हैं। और निश्चित रूप से, आप उन्हें अपने पड़ोसियों के साथ साझा करने या अपने दोस्तों को उपहार के रूप में बेचने, यहां तक ​​कि उन्हें बेचने के बारे में भी सोचेंगे Most Productive।

1 चार्ड

image 155

चार्ड की पत्तियों में आकर्षक चमकदार रूप और हल्का स्वाद होता है। सब्जी बर्तनों और कंटेनरों में आसानी से बढ़ती है, और लगभग 8-10 सप्ताह तक उगाए जाने के बाद, वे आपको ताजा सलाद में रंगीन पत्ते देंगे Most Productive।

2 अरुगुला

image 156

अरुगुला ठंड के मौसम में उगना पसंद करता है, इसलिए वसंत में औसत आखिरी ठंढ से 2-4 सप्ताह पहले बीज को बाहर बोएं। 8 इंच गहरा और 6 इंच बड़ा गमला इसके लिए एकदम सही है और आप इसे बालकनी के गमले में उगा सकते हैं Most Productive।

3 टमाटर

image 157

शुरुआती लोगों के लिए कई अलग-अलग किस्में हैं, टमाटर उगाने में आसान सब्जियां हैं। आप उन्हें बगीचे या गमले दोनों में उगा सकते हैं और उन्हें सुखी विकास के लिए पर्याप्त पूर्ण सूर्य दे सकते हैं Most Productive।

4 खीरा

image 158

खीरे प्रत्यारोपित होने के लिए काफी संवेदनशील होते हैं, इसलिए मिट्टी के गर्म होने के बाद पिछले वसंत के ठंढ के कुछ सप्ताह बाद सीधे बगीचे में बीज बोना सबसे अच्छा है।

5 एशियन ग्रीन्स

image 159

6 बैंगन

image 160

बैंगन का स्वाद युवा होने पर सबसे अच्छा लगता है। यह एक पौधे की शाखाओं से लटकता है जो कई फीट ऊंचाई में बढ़ता है। यह गहरे बैंगनी रंग में पाया जा सकता है और इसका आकार आकार में भिन्न हो सकता है Most Productive।

7 बीन्स

image 161

आप हरी बीन्स को एक कंटेनर, गमले में उगा सकते हैं, या बीज बोकर या अंकुर लगाकर बैग उगा सकते हैं।

8 सलाद

image 162

यह सब्जी डेज़ी परिवार से संबंधित एक वार्षिक पौधा है। लेट्यूस की वृद्धि के लिए गर्म मौसम उपयुक्त नहीं है, यह सब्जी ठंडे मौसम को पसंद करती है।

9 कड़वे तरबूज

image 163

कड़वे खरबूजे उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय सब्जियां हैं इसलिए वे गर्म और नम मौसम में अच्छी तरह से विकसित होते हैं। इन चढ़ाई वाले वनस्पति पौधों की देखभाल करना आसान है और पेर्गोलस और ट्रेलिस पर आराम से बढ़ सकते हैं Most Productive।

10 मिर्च और मिर्च

image 164

स्वस्थ विकास के लिए मिर्च उगाने के लिए, औसत आखिरी ठंढ से 8-12 सप्ताह पहले घर के अंदर बीज बोना शुरू करें। फिर, देर से वसंत ऋतु में ठंढ के सभी अवसर समाप्त होने के बाद, बगीचे में रोपे लगाएं Most Productive।

11 कोलार्ड ग्रीन्स

image 165

कोलार्ड साग एक छायादार स्थान में 4 घंटे या उससे अधिक धूप के साथ अच्छी तरह से विकसित होता है

12 प्याज

image 166

हरे प्याज को कम धूप वाले क्षेत्रों में रोपें और पूरी गर्मी में उनका आनंद लें, जबकि वे सूरज-प्रेमी पौधे अपनी सारी महिमा का आनंद ले सकते हैं।

13 ब्रोकोली

image 167

ब्रोकली उगाने के लिए एक बहुत ही आसान फसल है, इसलिए जब तक आप इसे पानी और खरपतवारों से मुक्त रखते हैं। अपनी ब्रोकली को बगीचे के किनारे पर रोपें, और इसे आंशिक धूप और छाया में बैठने के लिए अकेला छोड़ दें।

14 लहसुन

image 168

लहसुन एक कम रखरखाव वाला पौधा है जिसे आप आसानी से उगा सकते हैं। आपको कीटों के आक्रमण के बारे में भी चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि यह बगीचे से कीटों को रोकने में मदद करता है।

15 गाजर

image 169

गाजर उगाना बहुत आसान है, खासकर शुरुआती लोगों के लिए। गाजर भूमिगत हो जाती है इसलिए आपको एक बड़े बर्तन या ग्रो बैग की आवश्यकता होगी।

Resource: https://1millionideas.com/15-most-productive-vegetables-for-pot-and-container-gardens/

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here