9.6 C
London
Monday, April 15, 2024

Online Fraud : अकाउंट में पैसे आएंगे, फिर कुछ ऐसा होगा कि आप लुट जाएंगे, फंसना नहीं है बाबू!

- Advertisement -
- Advertisement -

अकाउंट पैसे आएंगे : अकाउंट से पैसे गायब होने के किस्से आपने सुने होंगे लेकिन आपके अकाउंट में पैसे आएं और उसके बाद भी लूट (online Fraud) का शिकार आप ही बनें, तो शायद आपको यकीन भी नहीं होगा. लेकिन ऐसा हो रहा है. वो आपको और हमें दोनों को पता रहता है. साइबर अपराधी होते हैं. लेकिन इस बार बिल्कुल अलग है. मतलब, कोई अग़र आप को लिंक पर क्लिक करने को भी कहा जाये तो आपके उलटे अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करके आपको लूटा जाएगा. अब ये सब होगा कैसे और बचना कैसे, वो हम आपको बताते हैं.

अकाउंट पैसे आएंगे : OTP से लेकर SMS लिंक से पैसे उड़ाना अब शायद पुराना हो चला है. ईमेल से फर्जी लिंक बोले तो फिशिग लिंक भी अब पुराना तरीका है. अब हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि आजकल नए-नए तरीके सामने आ रहे. मसलन कोई ऑनलाइन ऑर्डर को कैंसिल करने के नाम पर चूना लगा रहा तो कोई फर्जी रेलवे अधिकारी बनकर. इन तमाम तरीकों के बारे में हम आपको बता चुके हैं.

आपके अकाउंट में पैसे आएंगे

अकाउंट पैसे आएंगे : अब होगा ये कि UPI से आपके अकाउंट में कुछ पैसे जमा होंगे. रकम बहुत ज्यादा नहीं होगी. जैसे कुछ सौ या हजार रुपये. आपके मन में दो सवाल होंगे. UPI से क्यों और इतने कम क्यों? UPI से इसलिए क्योंकि वो ही तो बहाना है आपको झांसे में लेने का. दूसरा, कम पैसे इसलिए क्योंकि आप आसानी से वापस करने को तैयार हो जाएं.

अकाउंट पैसे आएंगे : अब आपके अकाउंट में पैसे आ गए. उसके बाद आपके पास फोन आएगा जिसमें गलती से गलत मोबाइल नंबर या UPI आईडी का हवाला दिया जाएगा. आपसे रोते हुए या फिर किसी और तरीके से मसलन बहन बीमार है, उसके अस्पताल का पैसा था या फिर बच्चे की स्कूल फीस थी. ये सब बोलकर आपको बहलाया जाएगा और फिर आपसे पैसा वापस करने के लिए कहा जाएगा.

अब जैसा कि हम बता चुके हैं कि पैसा इतना ज्यादा नहीं होगा कि आप कुछ सोचें. आमतौर पर वापस करने के लिए हामी भर देंगे. बस यहीं खेल होगा. आपको कोई लिंक या कोड भेजा जाएगा. आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे और आगे क्या होगा, वो बताने की जरूरत नहीं.

बचना कैसे है?

अकाउंट पैसे आएंगे : सावधानी रखकर. अब ऐसा भी नहीं है कि गलती से आपके अकाउंट में पैसे नहीं आ सकते. अगर आए हैं, तो उनको वापस करने का एक तयशुदा प्रोसेस है. आपको इसमें कुछ नहीं करना क्योंकि वो जिसके हाथ से हुआ वो अपने बैंक से उसको प्रोसेस करेगा. तो सामने वाले से कहिए कि भैया अपने बैंक में बात करो, वो खुद से डेबिट कर लेंगे. पैसे वापस करने का दूसरा तरीका भी है. आप सामने वाले से उसकी बैंक डिटेल ले लीजिए. फिर चाहे तो ऑनलाइन दे दीजिए या बैंक जाकर जमा करवा आइए. लेकिन UPI, लिंक और कोड को तो साफ मना कर दीजिए.

Resource : https://bit.ly/400yQfH

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here