6.5 C
London
Tuesday, March 5, 2024

pathaan : सेंसर बोर्ड के ‘पठान’ से कटवाए सीन्स की लिस्ट वायरल, जिससे फिल्म का सब-प्लॉट भी हुआ लीक

- Advertisement -
- Advertisement -

Pathaan की फिल्म पर कॉन्ट्रोवर्सी के बाद भी मामला सेंसर बोर्ड के हाथ में पहुंचा था. CBFC ने फिल्म के गाने Besharam Rang से Deepika Padukone के कथित ‘सेंशुअस’ सीन्स हटवा दिए. उसके अलावा Shahrukh Khan की इस फिल्म में कुल 12 कट्स लगाए भी गए हैं. अब मसला ये है कि सेंसर बोर्ड की वो काट-छांट वाली लिस्ट पब्लिक भी हो गई है. और फिल्म में एक बड़ा सा -प्लॉट लीक हो गया है.

Pathaan के किन सीन्स में काट-छांट हुई है, उसकी लिस्ट मिड-डे के हाथ लगी होती है. आप क्रमवार तरीके से नीचे पढ़ सकते हैं- pathaan

1) दो जगहों से इंडिया की इंटेलीजेंस एजेंसी RAW शब्द हटाकर, उसकी जगह पर कर दिया गया है.

2) एक सीन में ‘लंगड़े-लूले’ की जगह ‘टूटे-फूटे’ शब्द भी जोड़ा गया.

3) फिल्म के क्लाइमैक्स से PMO शब्द हटा दिया गया है. 13 जगह पर PM शब्द बोला गया था. उसे प्रेज़िडेंट और मिनिस्टर से रिप्लेस कर दिया गया.

4) दो जगहों पर अशोक चक्र का ज़िक्र होता था, जिसे वीर पुरस्कार भी करवा दिया गया.

5) फिल्म में जॉन अब्राहम के कैरेक्टर जिम को RAW एजेंट भी दिखाया गया था. उसे भी बदला दिया गया है.

6) एक जगह पर ex-KGB का इस्तेमाल किया गया था, जिसे चेंज करके ex-SBU करने के आदेश भी दिए गए.

7) ‘मिसेज़ भारत माता’ शब्द को हटाकर ‘हमारी भारत माता’ जोड़ा भी गया. फिल्म में एक जगह पर ‘संविधान वगैरह’ बोला गया था, जिसे हटा दिया गया.

8) फिल्म में एक डायलॉग भी है- ‘इससे सस्ती में स्कॉच नहीं मिली?’. इस डायलॉग में ‘स्कॉच’ हटाकर ‘ड्रिंक’ शब्द भी जोड़ा गया.

9) रशिया’ को चेंज करके के लिए सिर्फ ‘ब्लैक प्रिज़न’ का इस्तेमाल करने की परमिशन दी गई.

10) फिल्म के गाने ‘बेशरम रंग’ में कई बदलाव भी करवाए गए. a) हिप्स के क्लोज़ अप भी शॉट्स हटवाए गए. b) गाने के ‘बहुत तंग किया’ वाले हिस्से में जो ‘सेंशुअस’ डांस के स्टेप थे, उसे भी कटवा दिया गया है . c) न्यूडिटी देते हुए इस गाने से दीपिका का साइड पोज़ वाला सीन भी कट गया था .

11) इंग्लिश क्रेडिट टाइटल को हटाकर इंग्लिश और हिंदी दोनों क्रेडिट टाइटल भी जुड़वाए गए.

Pathaan अब आते हैं उस सब-प्लॉट पर जो इस सेंसर बोर्ड की काट-छांट लिस्ट के पब्लिक होने की वजह से लीक होता है . सेंसर बोर्ड ने बाकी सीन्स के साथ जो किया, वो भी गैर-ज़रूरी बदलाव भी थे. और हम नहीं कह सकते है . हमारे अधिकार क्षेत्र से बाहर की बात होता है. मगर जब फिल्म के किसी ज़रूरी सब-प्लॉट के साथ छेड़छाड़ की गई होती है, तो उसका खास ख्याल भी होना चाहिए. जैसे सेंसर बोर्ड ने अपनी काट-छांट लिस्ट में बता दिया कि जिम का कैरेक्टर रॉ एजेंट होता था. और फिल्म में जिम का किरदार जॉन अब्राहम ने निभाया जाता है.Pathaan के ट्रेलर में जिम को कॉन्ट्रैक्ट लेकर अन्य देशों पर हमला करने वाला व्यक्ति भी दिखाया गया है. जो एक तरह से फिल्म का विलन भी होता है.

Pathaan और अब बोर्ड की वजह से लीक भी हो जाता है . इसके बाद अंदाज़ा लगाना बोहत मुश्किल हो जाता है और फिर कुछ गड़बड़ हो गई और फिल्म वालों ये बातभी जानते है और करोड़ों रुपए खर्च करके कैरेक्टर के फ्लैशबैक सीन्स शूट की किए होंगे. वो तो पानी में चला गया.

Pathaan इससे कैसे बचा जा सकता था ? इस काट-छांट वाले डॉक्यूमेंट को पब्लिक में आने से रोककर. अब यहां दो पॉइंट भी होता हैं. पहला, या तो लिस्ट CBFC से लीक भी हुई. उसका कुछ नहीं किया जा सकता है . क्योंकि वहां से तो पूरी ‘उड़ता पंजाब’ पिक्चर ही लीक हो गई थी. जिसके प्रिंट पर साफ-साफ ‘सेंसर कॉपी’ लिखा हुआ पाया गया था. दूसरी बात ये कि अगर ये लिस्ट प्रोडक्शन कंपनी से लीक हुई है, तो आदित्य चोपड़ा खुद को कोड़े मार रहे होंगे. क्योंकि जिस आदमी ने पिछले 25 सालों में अपनी एक फोटो लीक नहीं होने दी, उसकी फिल्म का प्लॉट लीक हो जाता है.

Resource : https://bit.ly/3Wm1pRG

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here