Sunday, May 19, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

पी एम् मोदी उजाला योजना – अब सिर्फ 10 रुपए में मिलेगा 12 वॉट का LED बल्ब

पी एम् मोदी उजाला योजना के अंतर्गत अब सिर्फ 10 रुपए में मिलेगा 12 वॉट का LED बल्ब, 3 साल की मिलेगी गारंटी| आज के आधुनिक समय में हर कोई अपने घर में LED बल्ब ही लगाना चाहता है। इसका सब से महत्वपूर्ण कारण ये है कि एलईडी बल्ब लगाने से बिजली की काफी अच्छी खासी बचत होती है। लेकिन मार्किट में अच्छी क्वालिटी के LED बल्ब के दाम काफी जयादा होते जिसकी वजह से हर कोई इन्हे खरीद नहीं सकता। इसीलिए आज हम बताएंगे की कैसे पी एम् मोदी उजाला योजना के अंतर्गत अब आप सिर्फ 10 रुपए में 12 वॉट का LED बल्ब खरीद सकते है, वो भी 3 साल की गारंटी के साथ।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने आप और हम जैसे आम लोगों को मार्किट से सस्ते एलईडी बल्ब देने के लिए एक पी एम् मोदी उजाला योजना शुरू की है। इस योजना के अंतर्गत सरकार बल्बों पर 3 साल की गारंटी भी देगी। फ़िलहाल सरकार द्वारा ग्रामीण उजाला योजना को उत्तर प्रदेश, बिहार, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तेलंगाना में शुरू किया गया है।

लेकिन जल्द ही इस योजना को पुरे भारत में लाया जाएगा। इस समय सिर्फ कुछ राज्यों के लोग ही 12 वॉट का LED बल्ब 10 रुपये में खरीद सकते हैं। जानकारी के अनुसार ये योजना सिर्फ 31 मार्च 2022 तक मान्य है। अब आप सिर्फ 50 रुपये देकर 5 बल्ब खरीद सकते हैं।

पी एम् मोदी उजाला योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का मुख्य उद्देश्य बिजली की खपत को कम से कम करना है। LED बल्ब से बिजली की अच्छी खासी बचत होती है। जानकारी के अनुसार CESL ने ग्राम उजाला परियोजना के तहत 50 करोड़ बल्ब बांटने का लछ्य है। यानि की इसका फायदा बहुत से लोगों को होने वाला है।

सीईएसएल बिजली की ज्यादा खपत करने वाले पुराने बल्बों के बदले सिर्फ 10 रुपये में 3 साल की गारंटी के साथ बढ़िया क्वालिटी वाले 7 और 12-वॉट के LED बल्ब दे रही है। इस योजना के अंतर्गत एक परिवार को ज्यादा से ज्यादा पांच बल्ब ही मिल सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles