Thursday, June 13, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

लोकप्रिय बौने फलों की किस्में जिसको आप कंटेनरों में आसानी से उगा सकते हैं

क्या आप जैविक फलों का आनंद लेना चाहते हैं लेकिन आपके पास खुदाई करने के लिए जगह नहीं है या आप मिट्टी खोदने और खरपतवार निकालने के लिए अपनी पीठ को चोट नहीं पहुंचाना चाहते हैं, है ना? बागवानी कंटेनरों के लिए जाओ! यदि आप अपने फलों को एक छोटे से क्षेत्र में या घर के अंदर उगाना चाहते हैं तो यह सही बागवानी समाधान है। यदि आप एक कंटेनर गार्डन शुरू करने और उसमें उन्हें उगाने की सोच रहे हैं, तो 15 लोकप्रिय बौने फलों की किस्में आपकी समस्या से निपटने में आपकी मदद करेंगी।

इन बौने फलों के पेड़ों को उगाने से आपको उपलब्ध स्थान का अधिकतम लाभ उठाने का एक शानदार तरीका मिल जाएगा। उन्हें छोटे से छोटे बढ़ते क्षेत्रों में भी उगाया जा सकता है, या यहाँ तक कि केवल एक आँगन या बालकनी पर भी उगाया जा सकता है। कई को बड़े बर्तनों या कंटेनरों में भी उगाया जा सकता है। ताजे और पौष्टिक फलों की भरपूर फसल के अलावा, ये पेड़ सुंदर फूलों का आनंद लेते हैं जो उन्हें आपके बगीचे के लिए एक आकर्षक अतिरिक्त बनाते हैं Dwarf Fruits।

1 शहतूत

image 204

यह बेरी आकार, आकार और आदत में अधिक झाड़ी जैसी होती है, कंटेनरों में बढ़ने से इसकी वृद्धि को भी कम किया जा सकता है। पतझड़ में फलों की कटाई के बाद, पेड़ों को आकार में काट लें Dwarf Fruits।

2 अंजीर

image 205

जब सही परिस्थितियों में जमीन में लगाया जाता है, तो अंजीर का पेड़ बड़ा हो जाता है। यदि कंटेनरों में लगाया जाता है, तो यह बहुत छोटा और नियंत्रण में रहेगा।

3 खट्टे पेड़

image 206

सभी खट्टे पेड़ कंटेनरों में अच्छी तरह से विकसित होते हैं। उन्हें आसानी से बौने रूटस्टॉक पर ग्राफ्ट किया जा सकता है और छोटे बर्तनों या कंटेनरों में उगाया जा सकता है।

4 आम

image 207

यह फलों का पेड़ जमीन में उगाए जाने पर लगभग 2-4 मीटर लंबा हो जाता है लेकिन यह कंटेनरों में भी अच्छा करता है Dwarf Fruits।

5 सेब

image 208

सेब समशीतोष्ण जलवायु में सबसे आम उद्यान फलों में से एक है। आप एक कंटेनर में एक बौना सेब का पेड़ उगा सकते हैं Dwarf Fruits।

6 अनार

image 209

यह फल गर्म समशीतोष्ण जलवायु वाले बगीचों में उगना पसंद करता है। जब कंटेनरों में उगाया जाता है, तो बौने प्रकार पाए जा सकते हैं जो ऊंचाई में 2-3 फीट से अधिक नहीं बढ़ेंगे।

7 एवोकैडो

image 210

एवोकैडो के पेड़ आवश्यक वसा और पोषक तत्वों से भरे एक स्वस्थ सुपर फल का उत्पादन करते हैं। आप घर पर अपना खुद का उगा सकते हैं, भले ही आपके पास केवल एक छोटे से एवोकैडो के पेड़ के लिए जगह हो। वे आमतौर पर रोपण के दो साल के भीतर फलने लगते हैं।

8 नाशपाती

image 211

नाशपाती को बौने रूटस्टॉक पर भी रखा जा सकता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि पेड़ बहुत बड़ा न हो जाए।

9 ख़ुरमा

image 212

ख़ुरमा को कंटेनरों में भी उगाया जा सकता है, जिससे उनकी वृद्धि कम हो जाएगी Dwarf Fruits।

10 बेर

image 213

आप गमलों में बौनी बेर की किस्में उगा सकते हैं और 2 मीटर से अधिक नहीं की अंतिम ऊंचाई तक पहुंचेंगे Dwarf Fruits।

11 पंजा

image 214

छोटे स्थान वाले उपोष्णकटिबंधीय उद्यानों के लिए बौना पंजा एक बेहतर विकल्प हो सकता है। इसे कंटेनरों में भी उगाया जा सकता है Dwarf Fruits।

12 आड़ू

image 215

आड़ू के पेड़ों के आकार को भी कम किया जा सकता है यदि उन्हें कंटेनरों में उगाया जाए। आड़ू के पेड़ों को आसानी से एक छोटी सी जगह में फिट होने के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता है, और आकार और आकार के लिए सावधानी से काट दिया जा सकता है Dwarf Fruits।

13 चेरी

image 216

चेरी कई समशीतोष्ण जलवायु उद्यानों के लिए उपयुक्त हैं। यदि जमीन में उगाए जाते हैं, तो वे लगभग 2.4-3 मीटर ऊंचे हो जाएंगे। लेकिन, उनका आकार एक कंटेनर में बढ़ने और विवेकपूर्ण छंटाई के माध्यम से सीमित किया जा सकता है Dwarf Fruits।

14 लीची

image 217

उपलब्ध बौनी और अर्ध-बौनी लीची किस्मों की एक श्रृंखला है जिन्हें गमलों में उगाया जा सकता है। वे अक्सर जमीन में उगने के लिए बहुत कम प्रयास करते हैं, लेकिन कई को कंटेनरों में उगाए जाने पर थोड़ी अधिक देखभाल और ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

15 खुबानी

image 218

खुबानी कंटेनरों में भी अच्छी तरह से विकसित होती है। वे छोटे स्थानों के लिए एक आदर्श विकल्प हो सकते हैं जब एक बड़े कंटेनर द्वारा आकार में प्रतिबंधित किया जाता है, और सावधानीपूर्वक छंटाई के माध्यम से।

Resource: https://1millionideas.com/15-popular-dwarf-fruit-varieties-you-can-grow-easily-in-containers/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles