Monday, July 22, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

हर बगीचे के लिए गुलाब की कुछ खास किस्में

फूलों की सुंदरता हमेशा प्राकृतिक दुनिया का एक अनूठा प्रतीक है, जिनमें से एक गुलाब है। वे नाजुक, चिकने पंखों की एक आकर्षक, रहस्यमय सुंदरता लाते हैं, जिसमें एक जबरदस्त आकर्षण होता है, यह एक भावुक, मीठी सुगंध है। उस जादुई दुनिया में सभी आपको रोमांचित कर देंगे Popular Roses।

यदि आपको वास्तव में गुलाबों का शौक है और विशेष रूप से गुलाब की किस्मों की खुशबू, तो आपको आज का यह लेख देखने से नहीं चूकना चाहिए। यहां हर बगीचे के लिए 15 लोकप्रिय गुलाब की किस्में हैं जो आपको पसंद आएंगी। उन्हें उगाते हुए, आपके पास न केवल हर सुबह देखने के लिए एक सुंदर फूलों का बगीचा है, बल्कि आपके घर को ताजी हवा रखने, सुंदर भूनिर्माण में सुधार करने और आराम की भावना रखने में भी मदद करता है। इन गुलाबों के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें, फिर तय करें कि आपके बगीचे या परिदृश्य में किस तरह का गुलाब उगाना है Popular Roses।

1 चढ़ाई वाले गुलाब

image 175

क्षैतिज रूप से उगाए जाने पर ये गुलाब अधिक फूल पैदा करते हैं और बड़े फूल होते हैं जो लगभग हमेशा फिर से खिलते हैं।

2 ग्राउंडकवर गुलाब

image 176

ये झाड़ीदार गुलाब कम उगने वाले, फैले हुए नमूने हैं। वे थोड़े प्रयास से वसंत से ठंढ तक खिलते हैं और सिंगल और डबल ब्लूम रूपों में पाए जा सकते हैं।

3 झाड़ीदार गुलाब

image 177

ये आम तौर पर कठोर होते हैं और गुलाब की देखभाल में आसान होते हैं। झाड़ी पर गुलाब कैसे खिलते हैं, इसकी पहचान करना आसान है। झाड़ीदार गुलाब के फूल गुच्छों में खिलते हैं, और वे 6 फीट तक लंबे और 15 फीट चौड़े हो सकते हैं Popular Roses।

4 चीन गुलाब

image 178

ये आम तौर पर अन्य पुराने बगीचे के गुलाबों की तुलना में कम सुगंध और छोटे खिलते हैं। वे अन्य गुलाबों के खिलने की तरह रंग में फीके पड़ने के बजाय “सनटैन” या समय के साथ काले होने की प्रवृत्ति के लिए जाने जाते हैं Popular Roses।

5 ग्रैंडिफ्लोरा गुलाब

image 179

ये हाइब्रिड टी गुलाब के गुच्छेदार खिलने के साथ जोड़े गए फ्लोरिबुंडा को फिर से खिलने का मिश्रण हैं। रंग नरम पेस्टल से लेकर गहरे बैंगनी तक होते हैं और आमतौर पर मीठे पुष्प इत्र की ओर इशारा करते हैं Popular Roses।

6 नुअज़ेट गुलाब

image 180

इस गुलाब का जन्म चीन के गुलाब और कस्तूरी गुलाब के संयोजन से हुआ था। वे शीतकालीन-हार्डी जोरदार पर्वतारोही हैं जो खिलने के विशाल समूहों के साथ हैं।

7 लघु गुलाब

image 181

यह अत्यंत कठोर किस्म आकार में छोटा रहने के लिए पैदा हुई है, लेकिन कई प्रकार और रंगों में आती है। वे छोटे बगीचों, कंटेनरों के लिए एकदम सही हैं, या गुलाब के बगीचे के सामने एक सीमा के रूप में लगाए गए हैं Popular Roses।

8 बोर्बोन गुलाब

image 182

उनके पास एक प्यारी, मादक सुगंध है। उनके पास आमतौर पर कुछ कांटे नहीं होते हैं और उन्हें चढ़ने के लिए प्रशिक्षित किया जा सकता है।

9 फ्लोरिबुंडा गुलाब

image 183

उनके फूलों में आमतौर पर बहुत अधिक गंध नहीं होती है, हालांकि आप नई नस्लें पा सकते हैं जो सुगंधित होती हैं। फूल बड़े गुच्छों में मौजूद होते हैं जो लंबे मौसम में रंग देते हैं।

10 जामदानी गुलाब

image 184

ये गुलाब फैलते हैं और जोरदार सुगंधित खिलते हैं Popular Roses।

11 पोलीएंथा गुलाब के फूल

image 185

वे वसंत से पतझड़ तक फूलों से ढके रहने के लिए जाने जाते हैं और हार्डी, कम रखरखाव वाले, पौधे हैं Popular Roses।

12 जुझारू गुलाब

15 Popular Roses Varieties for All Garden12

रेम्बलिंग गुलाब अक्सर पर्वतारोहियों के साथ भ्रमित होते हैं, लेकिन वे कहीं अधिक जोरदार होते हैं और अक्सर गर्मी के मौसम में केवल एक बार खिलते हैं।

13 जंगली प्रेयरी गुलाब

15 Popular Roses Varieties for All Garden13

इस गुलाब का नाम कोलोराडो की अर्कांसस नदी से आया है जहां यह प्रजाति पाई जाती है। यह विशेष किस्म उत्तरी अमेरिका की मूल निवासी है और यह एपलाचियन और रॉकी पर्वत के बीच दक्षिण में न्यू मैक्सिको और टेक्सास तक पाई जाती है।

14 अंग्रेजी गुलाब

15 Popular Roses Varieties for All Garden14

यह एक रमणीय गुलाब की खुशबू के साथ एक कठोर, रोग प्रतिरोधी गुलाब है। अधिकांश झाड़ीदार हैं, जो उन्हें व्यावहारिक रूप से किसी भी बगीचे की स्थिति-कंटेनर, हेजेज और अधिक औपचारिक सेटिंग्स के लिए आदर्श बनाता है।

15 हाइब्रिड चाय गुलाब

15 Popular Roses Varieties for All Garden15

इन उद्यान गुलाबों में बड़े होते हैं। हाइब्रिड चाय रोग प्रतिरोधी होने के लिए नहीं जानी जाती है, इसलिए कई घरेलू माली विविधता से दूर भागते हैं, लेकिन वे पुष्प उद्योग के मानक गुलाब हैं।

Resource: https://1millionideas.com/15-popular-roses-varieties-for-every-garden/

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles