6.5 C
London
Tuesday, March 5, 2024

T20I वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ ( India ) की जीत में दीप्ति शर्मा ने इतिहास रचा

- Advertisement -
- Advertisement -

दीप्ति शर्मा : T20I वर्ल्ड कप में भारतीय महिला ने क्रिकेट टीम का शानदार अभियान जारी भी किया है.और वेस्टइंडीज को हराकर भारतीय टीम ने लगातार दूसरी जीत भी हासिल की होती है. बुधवार,15 फरवरी को खेले गए मुकाबले में इंडिया के टीम ने 6 विकेट से जीत होती है . इस मुकाबले में टीम को जीत दिलाने में सबसे अहम भूमिका दीप्ति शर्मा (Deepti Sharma) ने निभाई होती है . जिन्होंने शानदार प्रदर्शन की बदौलत एक बड़ा रिकॉर्ड भी अपने नाम भी कर लिया है.

मैच की बात करें तो वेस्टइंडीज ने पहले बैटिंग करते हुए 6 विकेट के नुकसान पर 118 रन भी बनाए. जिसे इंडियन टीम ने 18.1 ओवर में 4 विकेट खोकर आसानी से हासिल कर लिया. दीप्ति ने अपने चार ओवरों में 15 रन देकर तीन विकेट लिए और वो ‘प्लेयर में मैच’ भी चुनी गईं थी. साथ ही वो भारत की तरफ से T20I क्रिकेट में 100 विकेट हासिल करने वाली पहली खिलाड़ी भी बन गई.

दीप्ति शर्मा ने रचा इतिहास

दीप्ति शर्मा : ने मैच के आखिरी ओवर में अफ़ी फ़्लेचर का विकेट लेकर अपने 100 विकेट पूरे किए. इससे पहले दीप्ति ने स्टेफ़नी टेलर को भी आउट भी किया था. जो उनके करियर का 99वां विकेट भी होता है . इसके साथ ही उन्होंने भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने के लिए पूनम यादव ने रिकॉर्ड तोड़ दिया. जिनके बाद कुल 98 विकेट ही होते हैं. वेस्टइंडीज की अनीसा मोहम्मद के नाम T20I क्रिकेट में सबसे ज्यादा 125 विकेट भी होता हैं

दीप्ति ने जताई खुशी

मैच के बाद दीप्ति ने कहा कि मीटिंग के दौरान उन्होंने जो प्लान बनाए थे, वो कामयाब हो गया . उन्होंने कहा,

दीप्ति शर्मा : ‘इस माइलस्टोन को हासिल कर मैं बेहद खुश होता हु . हालांकि, फिलहाल मेरा ध्यान विश्व कप के बाकी मैचों पर होता है. मैच में थोड़ी टर्निंग विकेट थी और मैंने स्टंप-टू-स्टंप बोलिंग करने पर फोकस भी किया. हमने मीटिंग में जो चर्चा की और मेरी कुछ योजनाएं भी थीं, मैंने बस वही किया. मैं इस रिजल्ट से काफी खुश हूं.’

INDW vs WIW मैच में क्या हुआ?

दीप्ति शर्मा : मैच की बात करें तो वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया. लेकिन टीम को 4 के स्कोर पर हेली मैथ्यूज के तौर पर पहला झटका लगा. इसके बाद स्टेफ़नी टेलर और शिमेन कैम्बल ने 77 रन की अच्छी साझेदारी की. कैम्बल ने 32 गेंद पर 27 रन बनाए. वहीं स्टेफनी 39 गेंदों पर ४२ रन बनाकर आउट हुईं. इसके बाद वेस्टइंडीज के लगातार अंतराल पर विकेट गिरते रहे और टीम 6 विकेट खोकर 118 रन ही बना सकी.

119 रन के पीछे करने उतरी टीम इंडिया को स्मृति मांधना और शेफाली वर्मा ने तेज शुरुआत ही दिलाई. और दोनों ने मिलकर 3.3 ओवर में 32 रन जोड़ डाले. मांधना ने 10 रन बनाकर ही आउट हो हुई. वहीं इसके तुरंत बाद जेमिमा रोड्रिग्स और शेफाली भी आउट हो गईं. ऐसे में टीम इंडिया का स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 45 रन हो गया.

हालांकि इसके बाद कप्तान हरमनप्रीत कौर और ऋचा घोष ने 72 रन की साझेदारी की. कप्तान हरमनप्रीत 33 रन बनाकर आउट हुईं. लेकिन ऋचा एक छोड़ पर टिकी रहीं और उन्होंने टीम को 6 विकेट से जीत मिली . ऋचा 44 रन बनाकर नाकाम रहीं. भारत का अगला मुक़ाबला शनिवार, 18 फरवरी को इंग्लैंड से होगा.

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here