Sunday, May 19, 2024

Top 5 This Week

Related Posts

भूकंप से (Turkey Earthquake) में 200 मौत हुयी ,और तेज झटकों से दहले भी कई देश

तुर्की में भूकंप (Turkey Earthquake) के तेज झटकों के कारण 100 से अधिक लोगों की मौत भी हो गई है. भूंकप इतना प्रभावशाली होता है कि कई इमारतें जमींदोज हो गईं. इस भूकंप के कारण मरने वाले लोगों की संख्या बढ़ भी जाती है. तुर्की सरकार ने आपातकाल लगाने की घोषणा भी कर दी. तुर्की की आपदा और आपात प्रबंधन एजेंसी ने बताया कि भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 7.8 थी. एजेंसी के मुताबिक भूकंप के कारण 400 से ज्यादा लोग घायल भी हो गये थे. तुर्की के बाद भूकंप का सबसे ज्यादा असर पड़ोसी देश सीरिया में होता है. सीरिया में भी करीब 100 लोगों की मौत की खबर आती है.

Turkey Earthquake : अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस (AP) के मुताबिक, भूकंप के झटके तुर्की के कई शहरों के अलावा पड़ोसी देशों में सीरिया, लेबनान और साइप्रस में भी महसूस किये गए है . भूकंप का केंद्र गाजियेनटेप में होता था, जो सीरियाई सीमा से सिर्फ 90 किलोमीटर दूर होता है. भूकंप की गहराई करीब 18 किलोमीटर थी. 7.8 तीव्रता का पहला तेज झटका स्थानीय समय के अनुसार सुबह 4 बजकर 17 मिनट पर महसूस भी किया गया था. इसके 10 मिनट बाद 6.7 तीव्रता का एक और भूकंप आया है .

Turkey Earthquake : भूकंप के बाद की कई तस्वीरें सामने भी आई हैं. इनमें इमारतें मलबे में होती हैं. कुछ लोग मलबे में दबे लोगों को निकालते नजर आ रहे हैं. कई लोगों ने मीडिया को बताया कि उन्होंने कई बार झटके महसूस किए. तु्र्की के अधिकारियों ने बताया कि कम से कम 20 आफ्टरशॉक (भूकंप के पहले बड़े झटके के बाद छोटे-छोटे झटके) महसूस भी किए गए.

Turkey Earthquake : भूकंप के बाद तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप अर्दोआन ने ट्विटर पर बताया कि सर्च और रेस्क्यू टीमों को तुरंत प्रभावित इलाकों में भेजा भी गया. हमारी कोशिश होती है कि इमारतों के मामले में दबे लोगों को निकालकर अस्पताल पहुंचाया भी जाए. और हम इस आपदा से जल्दी और कम नुकसान के साथ हो जाएंगे.

Turkey Earthquake : सहित कई पश्चिम एशियाई देश भूकंप के लिहाज से काफी संवेदनशील क्षेत्र माने भी जाते हैं. और उत्तर पश्चिम तुर्की के कई शहरों में भूकंप के कारण तब 18 हजार लोगों की जान भी गई थी. न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, तुर्की में भूकंप के कारण सबसे बड़ी तबाही दिसंबर 1939 में देखी भी गई थी. उत्तर-पश्चिमी तुर्की में 7.8 तीव्रता का ही भूकंप भी आया था. उस हादसे में करीब 30 हजार लोगों की मौत भी हुई थी.

Resource : https://bit.ly/40zogg3

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular Articles