1.9 C
London
Saturday, February 24, 2024

माधुरी दीक्षित को ‘प्रॉस्टिट्यूट’ बुलाने के मामले में नेटफ्लिक्स के खिलाफ लीगल नोटिस भी दिया ?

- Advertisement -
- Advertisement -

माधुरी दीक्षित : ऑथर और राजनीतिक विश्लेषक Mithun Vijay Kumar ने Netflix को लीगल नोटिस भी भेज दिया है. पॉपुलर सिट-कॉम The Big Bang Theory के एक एपिसोड के चक्कर में हुआ था . क्योंकि इस सीरीज़ के एक एपिसोड में Madhuri Dixit को ‘Leprous Prostitute’ कहा गया.

‘द बिग बैंग थ्योरी’ के दूसरे सीज़न के पहले एपिसोड में एक सीन है. इसमें राज और शेल्डन बैठकर टीवी पर ‘कहो ना प्यार है’ देख रहे हैं. इसमें अमीषा पटेल को देखकर शेल्डन पूछता है कि क्या ये महिला ऐश्वर्या राय हैं. राज कहता है, ‘हां. कितनी कमाल की एक्ट्रेस हैं न!’ शेल्डन असमति जताते हुए कहता है, ‘मुझे लगता है कि ये गरीबों की माधुरी दीक्षित हैं.’ राज ऑफेंड हो जाता है. कहता है- ‘तुम्हारी हिम्मत कैसे हुई? ऐश्वर्या राय देवी हैं. उनकी तुलना में माधुरी दीक्षित लेपरस प्रॉस्टिट्यूट हैं.’

लेपरस प्रॉस्टिट्यूट का अर्थ है लेप्रॉसी यानी ‘कोढ़ से जूझने वाली सेक्स वर्कर.’ जो कि ज़ाहिर तौर पर सुनने में बहुत ऑफेंसिव लग रहा है. मगर वो अमेरिकन ह्यूमर है. अंग्रेज़ी में इस्तेमाल होने वाले स्लैंग को अगर आप हिंदी में ट्रांसलेट कर देंगे, तो अर्थ का अनर्थ हो जाएगा. इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं कि अंग्रेज़ी में ‘लेपरस प्रॉस्टिट्यूट’ कहना कम अपमानजनक है.

google image

माधुरी दीक्षित : मिथुन विजय कुमार ने इसी बारे में नेटफ्लिक्स को लीगल नोटिस भेजा है. क्योंकि ये शो इसी प्लैटफॉर्म पर स्ट्रीमिंग के लिए उपलब्ध है. मिथुन की मांग है कि नेटफ्लिक्स अपने प्लैटफॉर्म से ये एपिसोड हटवाए. या नतीजे भुगतने के लिए तैयार हो जाए. मिथुन विजय ने इस नोटिस में कहा कि इस तरह की भाषा न सिर्फ घिनौनी, बल्कि अपमानजनक भी है. उनका ये भी कहना है कि इस तरह के कॉन्टेंट का समाज पर नेगेटिव प्रभाव पड़ेगा. खासकर महिलाओं के खिलाफ हानिकारक स्टीरियोटाइप बनाए रखने में. इसलिए ये चीज़ सेक्सिज़्म और मिसोजिनी की श्रेणी में आती है. जिसे किसी भी रूप में स्वीकार नहीं किया जा सकता.

नोटिस में ये भी कहा गया कि नेटफ्लिक्स अगर ये एपिसोड नहीं हटाता, तो महिलाओं के खिलाफ भेदभाव करने के मामले में कानूनी कार्रवाई झेलनी पड़ेगी. ये नोटिस नेटफ्लिक्स के मुंबई ऑफिस में भेजा गया है. और नेटफ्लिक्स से तत्काल प्रभाव से इसका जवाब मांगा गया है. अगर स्ट्रीमिंग प्लैटफॉर्म लीगल नोटिस में की गई मांगों को पूरा नहीं करता, तो मिथुन ने उसके खिलाफ और कड़ी कानूनी कार्रवाई करेंगे. अब तक नेटफ्लिक्स ने इसका कोई जवाब नहीं दिया है.

Resource : https://bit.ly/40DkZvh

- Advertisement -
Latest news
- Advertisement -
Related news
- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here